X

Fact Check: एफसी बार्सिलोना से मेस्सी की विदाई पर नहीं रोया था फोटोग्राफर, पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति इराकी फोटोग्राफर मोहम्मद अल-अज़्वी हैं, जो अपने देश की फुटबॉल टीम के एशियाई कप 2019 में हार जाने पर भावुक हो गए थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 11, 2021

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। एफसी बार्सिलोना से मेसी की विदाई के बाद से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि बार्सिलोना से मेसी की विदाई पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक फोटोग्राफर रोने लगा। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति इराकी फोटोग्राफर मोहम्मद अल-अज़्वी हैं, जो अपने देश की फुटबॉल टीम के एशियाई कप 2019 में हार जाने पर भावुक हो गए थे।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर वायरल इस कोलाज में मेसी की तस्वीर के साथ इस फोटोग्राफर की तस्वीर है, जहाँ इसे रोते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है “This is Love and respect for a G.O.A.T MESSI #Messi A cameraman covering Messi’s farewell 😢🥺

पोस्ट का लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस दावे की पड़ताल हमने गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से की। हमें इस सर्च में यह तस्वीर #AsianCup2023 के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर Jan 24, 2019 को अपलोडेड मिली। पोस्ट के साथ लिखा था, “Passionate. Emotional moment for an Iraqi photographer during the Round of 16 clash against 🇶🇦 ! #AsianCup2019”

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें इस बारे में एक खबर tellerreport.com पर भी मिली। खबर के अनुसार, तस्वीर में दिख रहे फोटोग्राफर मोहम्मद अल-अज़्वी हैं, जो अपने देश की फुटबॉल टीम के एशियाई कप 2019 में हार जाने पर रो पड़े थे।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के खेल संवादाता विप्लव कुमार से बात की। उन्होंने हमें बताया कि यह फोटो हालिया नहीं, बल्कि 2019 में हुए एशिया कप का है।

आपको बता दें कि एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लियोनेल मेसी ने 08 अगस्त 2021 को लगभग 21 वर्षों के बाद FC बार्सिलोना से विदाई घोषणा की थी। jagran.com की खबर के अनुसार, “स्टार फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी रविवार को बार्सिलोना के लिए अपनी विदाई समारोह के दौरान भावुक हो गए और कहा कि वह क्लब छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे।”

अंत में हमने वायरल पोस्ट शेयर करने वाले यूजर Shabeer Zain की सोशल स्कैनिंग की और हमें पता चला कि यूजर महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और फ़िलहाल दुबई में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति इराकी फोटोग्राफर मोहम्मद अल-अज़्वी हैं, जो अपने देश की फुटबॉल टीम के एशियाई कप 2019 में हार जाने पर भावुक हो गए थे।

  • Claim Review : A cameraman covering Messi's farewell
  • Claimed By : Shabeer Zain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later