X

Fact Check : रामायण सीरियल के टाइटल सॉंग के नाम पर वायरल हुआ 2014 का एडिटेड वीडियो

विश्वास न्‍यूज की पड़ताल में दो विदेशी लड़कों का रामायाण से जुड़ा गीत गाते हुए वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के एक पुराने वीडियो को एडिट करके यह वायरल वीडियो तैयार किया गया है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 26, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। 2:11 मिनट के इस वीडियो में दो विदेशी लड़कों को कथित रूप से रामायण पर भजन गाते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को सच समझकर कई यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में एक शो के दौरान इन बच्‍चों ने रामायण सीरियल का टाइटल सॉन्ग गाया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो ब्रिटेन के टीवी शो ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के एक एपिसोड का है। जिसमें दोनों बच्चे अंग्रेजी में गाना गा रहे हैं। वीडियो को एडिट करके सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर बृज बिहारी त्रिपाठी ने 20 अप्रैल को वायरल वीडियो अपने अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा : ‘Indian Idol जैसा अमेरिकन Show में अमेरिकन बच्चो ने रामायण सीरियल का टाइटल Song गाया और सब की आँखों ने अश्रुधारा आने लगी..’

फेसबुक के अलावा सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर भी यह वीडियो वायरल है। फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो को इनविड टूल में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में सर्च किया। वायरल वीडियो हमें ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड मिला। 11 मई 2014 को अपलोड किए गए वीडियो में दोनों बच्चे अंग्रेजी में गाना गा रहे हैं। कैप्‍शन में बार्स और मेलोडी लिखा गया। पूरा वीडियो यहां देखें।

वायरल वीडियो पॉपकॉर्न नाम के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोडेड मिला। 11 मई 2014 को अपलोडेड इस वीडियो के टाइटल में लिखा था, “Britain’s Got Talent S08E05 Bars & Melody Duo Rap an original anti-bullying song Simon surprise” वीडियो को यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

गूगल सर्च के दौरान हमें बर्मिघम मेल पर एक खबर मिली। 28 सितंबर 2018 को प्रकाशित इस खबर के मुताबिक, इन दोनों लड़कों का नाम लियोनड्रे डेवरीज और चार्ली लेनेहन है। उनके बैंड को बार्स एंड मेलोडी कहा जाता है। दोनों लड़के अंग्रेजी गाने गाते हैं। हमारी पड़ताल में कहीं भी ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला, जहां इन दोनों ने हिन्दी में कोई गाना गाया हो। संबंधित खबर को यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट को वायरल वीडियो के संबंध में ईमेल किया। वहां से जवाब आते ही खबर को अपडेट किया जाएगा।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की पड़ताल की थी। उस वक्‍त बार्स और मेलोडी के सोशल मीडिया मैनेजर कीनीथ जोंस ने हमें बताया था कि यह वीडियो उनके ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के पहले परफॉरमेंस का है। यहाँ असल में इन दोनों ने बुलिंग के खिलाफ एक रैप सॉन्ग परफॉर्म किया था, न कि हिंदी भजन गाया था। वीडियो मॉर्फ्ड है।

जांच के अंत में हमने वीडियो को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर बृज बिहारी त्रिपाठी के अकाउंट की स्कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर कानपुर, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स की संख्या दो हजार से ज्‍यादा है।

निष्कर्ष: विश्वास न्‍यूज की पड़ताल में दो विदेशी लड़कों का रामायाण से जुड़ा गीत गाते हुए वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के एक पुराने वीडियो को एडिट करके यह वायरल वीडियो तैयार किया गया है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

  • Claim Review : Indian Idol जैसा अमेरिकन Show में अमेरिकन बच्चो ने रामायण सीरियल का टाइटल Song गाया और सब की आँखों ने अश्रुधारा आने लगी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर बृज बिहारी त्रिपाठी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later