X

Fact Check: अशरफ गनी की बगराम यात्रा की तस्वीर को उनके अफगानिस्तान छोड़कर जाने का बता कर किया जा रहा है वायरल

तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के अफगानिस्तान छोड़कर जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर जुलाई 2021 की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 26, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर जाने के बाद से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक हवाईजहाज की खिड़की से झांकते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह उनके देश छोड़कर भागते समय की तस्वीर है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। तालिबान के कब्जे के बाद अशरफ गनी अफगानिस्तान छोड़कर जा चुके हैं, लेकिन वायरल हो रही तस्वीर इस घटना की नहीं है। वायरल तस्वीर जुलाई की है, जब अंतरराष्ट्रीय बलों के जाने के बाद उन्होंने बगराम एयरफील्ड का दौरा किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Ayinde_OmO_Yobe’ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”This is the Afghan president fleeing his country. Do you notice that there are no multitudes of Afghans in the plane with him? They’ve been left behind to face their fate. America only evacuated their embassy staff. No Afghans. This is instructive, especially…” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “ये हैं अपने देश से भाग रहे अफगान राष्ट्रपति। क्या आपने देखा है कि उसके साथ विमान में अफ़गानों की भीड़ नहीं है? उन्हें अपने भाग्य का सामना करने के लिए पीछे छोड़ दिया गया है। अमेरिका ने सिर्फ अपने दूतावास के कर्मचारियों को निकाला। कोई अफगान नहीं। यह शिक्षाप्रद है, विशेषकर…”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह तस्वीर 9 जुलाई, 2021 को अफगान राष्ट्रपति कार्यालय के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली। तस्वीर के साथ लिखा था “अनुवादित: आज सुबह, राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने बगराम हवाई अड्डे के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया, जिनकी जिम्मेदारियों को अंतरराष्ट्रीय बलों की वापसी के बाद अफगान सुरक्षा और रक्षा बलों को स्थानांतरित कर दिया गया है। सबसे पहले, ब्रिगेडियर जनरल असदुल्ला कौहेस्तानी ने बगराम हवाई अड्डे की स्थिति पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और राष्ट्रपति के साथ अपनी योजनाओं और भविष्य की योजनाओं को साझा किया, जिसमें आपूर्ति, स्टाफिंग, सुरक्षा बेल्ट की स्थापना और सुविधाओं का रखरखाव शामिल है।”

हमें यह तस्वीर www.abc.es पर भी मिली। यहाँ इस तस्वीर के साथ लिखा था “अशरफ गनी, अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद पिछले जुलाई में बगराम बेस की यात्रा के दौरान – रॉयटर्स | वीडियो: एटलस”

jagran.com/ की खबर के अनुसार “अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त अरब अमीरात में हैं। 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जा जमाने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। यूएई की सरकार ने इसकी पुष्टि की। यूएई के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अशरफ गनी और उनके परिवार के सदस्यों को मानवीय आधार पर शरण दी गई है।”

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर Ayinde_OmO_Yobe को 170 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के अफगानिस्तान छोड़कर जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर जुलाई 2021 की है।

  • Claim Review : This is the Afghan president fleeing his country. Do you notice that there are no multitudes of Afghans in the plane with him? They've been left behind to face their fate. America only evacuated their embassy staff. No Afghans. This is instructive, especially...
  • Claimed By : Ayinde_OmO_Yobe
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later