X

Fact Check: यह एक फिल्म का सीन है, कनाडा में आये किसी असली तूफ़ान का वीडियो नहीं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह कोई असली तूफान की फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म की क्लिप्स है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 24, 2021

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भीषण तूफान को कारों और इमारतों को नष्ट करते देखा जा सकता है। यह तूफान इतना विशाल है कि ये न सिर्फ गाड़ियों को उड़ा ले जा रहा है, बल्कि हवाई अड्डे पर खड़े बड़े-बड़े हवाई जहाज़ों को भी हवा में उड़ा ले जा रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह कनाडा के टोरंटो में आये एक असली तूफान का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह कोई असली फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म का सीन है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Zafar Zubair नाम के यूजर ने 21 जून को इस वीडियो को शेयर किया और डिस्क्रिप्शन में लिखा “The hurricane in Toronto, Canada, was even rolled up at the airport. Terrible! China National Geographic magazine bought $1 million to buy this video, don’t miss the opportunity to watch! Video duration: 4 minutes and 10 seconds” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “टोरंटो, कनाडा में आये तूफान ने हवाई अड्डे को भी हिला दिया। भयानक! इस वीडियो को खरीदने के लिए चाइना नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका ने $ 1 मिलियन दिए, देखने का मौका न चूकें! वीडियो की अवधि: 4 मिनट और 10 सेकंड”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें वायरल वीडियो की कुछ झलकियां Warner Bros. Pictures के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड Into the Storm फिल्म के ट्रेलर में मिली।

यहां से हिंट लेते हुए हमने कीवर्ड्स के साथ जांच की। हमें वार्नर ब्रदर्स की वेबसाइट पर इस फिल्म के और भी कई छोटे-छोटे क्लिप्स मिले। वायरल वीडियो और इस फिल्म के वीडियोज में समानता नीचे दिए गए कोलाज में देखी जा सकती है।

हमने इस विषय में सीबीएस न्यूज़ के लिए काम करने वाली जर्नलिस्ट लिलिया लुसियानो से ट्विटर के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने जवाब में हमें बताया “यह क्लिप्स ज़ाहिर तौर पर 2014 में आयी हॉलीवुड फिल्म इनटु द स्टॉर्म में से लिए गए हैं।”

ढूंढ़ने पर हमने पाया कि कनाडा में अक्सर तूफानी टोर्नेडो आते रहते हैं। हाल में आये तूफान में एक 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत भी हो गयी थी। इस बारे में ज़्यादा जानकारी इस खबर में देखी जा सकती है।

वायरल दावे को Zafar Zubair नाम के फेसबुक यूजर ने जून 21 को पोस्ट किया था। यूजर पाकिस्तान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह कोई असली तूफान की फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म की क्लिप्स है।

  • Claim Review : The hurricane in Toronto, Canada, was even rolled up at the airport. Terrible! China National Geographic magazine bought $1 million to buy this video, don't miss the opportunity to watch! Video duration: 4 minutes and 10 seconds
  • Claimed By : Zafar Zubair
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later