X

Fact Check: यूक्रेन के राष्ट्रपति की पुरानी तस्वीरें यूक्रेन संकट के संदर्भ में हाल की बता कर वायरल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की ये तस्वीरें पुरानी हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति इस समय अपने सैनिकों के साथ मैदान पर नहीं हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 1, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर कई फर्जी ख़बरें वायरल हो रही हैं। ऐसे ही एक मामले में, विश्वास न्यूज़ ने पाया कि https://www.abplive.com/ पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की की पुरानी तस्वीरें साझा की जा रही हैं, जो हाल के दावों के साथ वायरल हो रही हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज को सोशल मीडिया पर कई पोस्ट मिले, जिनमें सैन्य पोशाक में यूक्रेन के राष्ट्रपति की तस्वीरें थीं। नासिर एफ अयूब ने फेसबुक पर पोस्ट किया:

एक अन्य फ़ेसबुक उपयोगकर्ता ने भी इसी तरह के दावे के साथ पंजाबी में एक पोस्ट साझा की:

ट्विटर यूजर Oládòkun Eniolá Oluwapelumi ने इसी तरह के दावों के साथ तस्वीर पोस्ट की।

ट्विटर यूजर राजेश छेत्री ने भी ऐसे ही दावे के साथ तस्वीरें शेयर कीं: बहादुर व्यक्ति; यूक्रेन के राष्ट्रपति खुद युद्ध के लैंडमार्क पर उतरे। 💥💥 #यूक्रेनरूस

24 फरवरी 2022 को एबीपी लाइव द्वारा प्रकाशित एक लेख में भी यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ-साथ देश के सैनिकों को भी दिखाया गया है। तस्वीरों को बिना कैप्शन के शेयर किया गया।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने एबीपी लाइव की वेबसाइट पर एक के बाद एक किए गए लेख में इस्तेमाल यूक्रेन के राष्ट्रपति की तीन तस्वीरों की जांच की।

इमेज 1:

विश्वास न्यूज ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च के साथ अपनी जांच शुरू की।

हमें फाइनेंशियल टाइम्स की वेबसाइट पर एक खबर में पहली तस्वीर मिली, जिसका शीर्षक था, ”Ukraine president fights oligarch on home front as Russia threat looms”, जो 19 दिसंबर, 2021 को प्रकाशित हुआ था।

कैप्शन में कहा गया है: रिनैट अख्मेतोव, यूक्रेनी व्यावसायी और कुलीन वर्ग, बाएं और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की © एफटी मॉन्टेज / एएफपी / गेट्टी / ईपीए

अब विश्वास न्यूज ने इन तस्वीरों को गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर कीवर्ड के साथ खोजा।

हमें यह तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर मिली। कैप्शन के मुताबिक, यह 06 दिसंबर, 2021 का है। कैप्शन में कहा गया है: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने 06 दिसंबर, 2021 को यूक्रेन के डोनबास में यूक्रेनी सेना की अग्रिम पंक्ति की स्थिति का दौरा किया। (यूक्रेनी प्रेसिडेंसी / हैंडआउट / एनाडोलु एजेंसी द्वारा गेट्टी इमेज के माध्यम से फोटो)

इमेज 2:

हमने इस तस्वीर को भी Google रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से ढूंढा और हमें यह तस्वीर 10 अप्रैल, 2021 को चाइना डेली पर पोस्ट की गई मिली।

कैप्शन में कहा गया है: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति के पास सशस्त्र बलों की चौकियों का दौरा किया। यूक्रेन के राष्ट्रपति प्रेस सेवा/रॉयटर्स।

इमेज 3:

विश्वास न्यूज ने तीसरी तस्वीर को भी गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा और इसे गेट्टी इमेजेज पर पाया।

कैप्शन था: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने 06 दिसंबर, 2021 को डोनबास, यूक्रेन में यूक्रेनी सेना की अग्रिम पंक्ति की स्थिति का दौरा किया। (यूक्रेनी प्रेसिडेंसी / हैंडआउट / एनाडोलु एजेंसी द्वारा गेटी इमेज के माध्यम से फोटो)

इमेज 4:

हमें यह चौथी तस्वीर गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल करने पर कीव पोस्ट पर एक लेख में मिली।

तस्वीर के साथ कैप्शन था: 8 अप्रैल, 2021 को यूक्रेनी राष्ट्रपति प्रेस सेवा द्वारा ली गई और जारी की गई यह हैंडआउट तस्वीर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की को ज़ोलोट, लुहान्स्क क्षेत्र, पूर्वी यूक्रेन के पास अग्रिम पंक्ति में दिखाती है।

लेख में इस्तेमाल की गई चारों तस्वीरें हाल की नहीं हैं और 2021 की हैं।

हमने सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा शेयर की जा रही तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज पर भी सर्च किया।

हमें रॉयटर्स के लेख पर वायरल तस्वीर मिली, जिसका शीर्षक था- ‘यूक्रेन के ज़ेलेंस्की से पुतिन: संघर्ष क्षेत्र में शांति वार्ता के लिए मुझसे मिलें’ तस्वीर में कैप्शन में कहा गया है: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने 9 अप्रैल, 2021 को यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूसी समर्थित अलगाववादियों के साथ सीमावर्ती सशस्त्र बलों की स्थिति का दौरा किया। यूक्रेन के राष्ट्रपति प्रेस सेवा / REUTERS के माध्यम से हैंडआउट

इससे संकेत मिलता है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति की सैन्य वर्दी में प्रसारित की जा रही सभी तस्वीरें वर्ष 2021 की हैं।
साथ ही विश्वास न्यूज को इस दावे का समर्थन करने वाला कोई समाचार लेख नहीं मिला कि यूक्रेन के राष्ट्रपति सैनिकों के साथ युद्ध लड़ रहे थे।

विश्वास न्यूज ने यूक्रेन में पत्रकार लिज़ कुकमैन से भी बात की, जिन्होंने पुष्टि की कि यूक्रेन के राष्ट्रपति इस समय अपने सैनिकों के साथ मैदान पर नहीं हैं।

निष्कर्ष: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की ये तस्वीरें पुरानी हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति इस समय अपने सैनिकों के साथ मैदान पर नहीं हैं।

  • Claim Review : ukraine President Don Wear in Combat to Join In Soldiers at war.
  • Claimed By : Nasser F Ayoub
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later