X

Fact Check: वायरल वीडियो में स्टेज पर महिलाओं के साथ गाना गा रहे शख्स नहीं हैं यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की नहीं, यूक्रेनी बैंड विन्नित्सा पेपर्स के एक कॉमेडियन, और यूक्रेन के एक राजनेता वसीली हुमेनियुकी हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 7, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को कुछ महिलाओं के साथ स्टेज पर गाना गाते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया की यह दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की नहीं, यूक्रेनी बैंड विन्नित्सा पेपर्स के एक कॉमेडियन और यूक्रेन के एक राजनेता वसीली हुमेनियुकी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Yogesh Dangayach Namo ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर यह तस्वीर पोस्ट की और साथ में लिखा, “मित्रों….आपके सामने प्रस्तुत करते हैं….नये वैश्विक हीरो, बुद्धूजीवी – एलीट समाज के नये जीजू, महान योद्धा, विश्व की धुरी….यूक्रेन के महान राष्ट्रपति – वोलोदयमिर ज़लेंस्क्य! अकेले पूरी रशियन फौज का डट कर मुकाबला करते हुए। नमन है, साष्टांग!!!!”

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो के स्क्रीन ग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें यह वीडियो Студія “Квартал 95” नाम के एक वेरिफाइड फेसबुक पेज पर यह वीडियो अक्टूबर 2017 में अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ लिखा था, “अनुवादित: आंखें आत्मा का दर्पण हैं। लेकिन अगर ये असली यूक्रेनी की आंखें हैं, तो यह आत्मा बहुत गहरी हो सकती है …यूक्रेनी लोक गीत “ब्लैक आइब्रो, भूरी आँखें” टीम “विनित्सिया” द्वारा प्रस्तुत किया गया।”

हमें prolviv.com नाम की एक वेबसाइट पर भी इस वीडियो के स्क्रीन ग्रैब्स के साथ एक खबर 24 अक्टूबर 2017 को प्रकाशित मिली। खबर के अनुसार, “यूक्रेन में लीग ऑफ लाफ्टर नाम के एक शो में विनित्सिया नाम की टीम ने ‘आइज़ ऑफ ए मेडेन’ गीत गाया था।”

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने इंटरनेट पर टीम विनित्सिया के बारे में ढूंढा। हमें पता चला कि यह एक यूक्रेनी म्यूज़िक बैंड है। और वीडियो में परफॉर्म करने वाले व्यक्ति का नाम वसीली गुमेन्युक (Vasily Gumenyuk) हैं।

इसके बाद हमने कीवर्ड्स ‘Vasily Gumenyuk’ के साथ वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह तस्वीर ria.ru की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, “अनुवादित: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कॉमेडी शो “लीग ऑफ़ लाफ्टर” में एक कॉमेडियन वसीली गुमेन्युक को खमेलनित्सकी क्षेत्र के यार्मोलिनेट्स्की जिला राज्य प्रशासन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।”

हमने इस विषय में यूक्रेन के फैक्ट चेकर् रुस्लान डेनिचेंको से संपर्क साधा। रुस्लान ने बताया कि यह दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की नहीं हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। Yogesh Dangayach Namo यूजर जयपुर का रहने वाला है।

डिस्क्लेमर: इस खबर को एक्सपर्ट कोट आने के बाद अपडेट किया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की नहीं, यूक्रेनी बैंड विन्नित्सा पेपर्स के एक कॉमेडियन, और यूक्रेन के एक राजनेता वसीली हुमेनियुकी हैं।

  • Claim Review : यूक्रेन के महान राष्ट्रपति - वोलोदयमिर ज़लेंस्क्य
  • Claimed By : Yogesh Dangayach Namo
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later