X

Fact Check: तुर्कमेनिस्तान में अब मुफ्त नहीं है पानी, गैस और बिजली; वायरल दावा भ्रामक है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है। जनता को इसका भुगतान करना पड़ता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 23, 2021

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तुर्कमेनिस्तान दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहाँ पानी, गैस और बिजली जनता के लिए मुफ्त है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है। जनता को इसका भुगतान करना पड़ता है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Factified नाम के पेज ने 20 जून को एक तस्वीर शेयर की, जिसके ऊपर लिखा था- “पूरी दुनिया में तुर्कमेनिस्तान एक मात्र ऐसा देश है, जहा लोगो को पानी, गैस और बिजली 1993 से लेकर आज तक मुफ्त में दी जाती हैं।” इस पोस्ट को अब तक 22000 से भी ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है।

 इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड्स के साथ इंटरनेट पर सर्च किया। हमारे हाथ बहुत-सी ख़बरें लगीं, जिनके अनुसार 2018 में आये नए नियम के बाद तुर्कमेनिस्तान में पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं रही है। और लोगों को इसका बिल के अनुसार भुगतान करना पड़ रहा है।

rferl.org/ में 26 सितम्बर 2018 को प्रकाशित खबर के अनुसार, “संकटग्रस्त तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डीमुक्खमेदोव ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं, जो 1990 के दशक से तुर्कमेनिस्तान के निवासियों को मुफ्त प्राकृतिक गैस, बिजली और पानी उपलब्ध कराने वाले कार्यक्रम को समाप्त कर देगा। 26 सितंबर को राज्य मीडिया द्वारा प्रकाशित डिक्री 2019 की शुरुआत से लागू होने वाली है।” इस खबर की फ़ॉलोअप ख़बरों को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने https://turkmen.news/ के एडिटर Ruslan Myatiev से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने जवाब में लिखा, “You are right, there is nothing free in Turkmenistan any more. All utilities are paid, including gasoline.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “तुर्कमेनिस्तान में अब कुछ भी मुफ्त नहीं है। गैसोलीन सहित सभी उपयोगिताओं का भुगतान करना पड़ता है।”

वायरल दावे को Factified नाम के पेज ने जून 20 को पोस्ट किया था। इस पेज को 1,281,745 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है। जनता को इसका भुगतान करना पड़ता है।

  • Claim Review : पूरी दुनिया में तुर्कमेनिस्तान एक मात्र ऐसा देश है, जहा लोगो को पानी, गैस और बिजली 1993 से लेकर आज तक मुफ्त में दी जाती हैं
  • Claimed By : Factified
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later