X

Fact Check: एक्सपर्ट्स ने एस्पिरिन, नींबू, शहद जैसी चीजों से कोरोना संक्रमण के घरेलू इलाज को लेकर चेताया है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 6, 2020

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि इटली ने COVID-19 के लिए एक घरेलू उपाय ढूंढा गया है जो एस्पिरिन, नींबू का रस और शहद का मिश्रण है। Vishvas News ने इसकी पड़ताल की और पाया कि यह वायरल पोस्ट फर्जी है।

क्लेम

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा गया है: इटली ने Covid’19 के लिए घरेलू उपाय ढूंढा है जिसमें 500 ग्राम एस्पिरिन को शहद के साथ उबले हुए नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है। इसे गर्म ही पिया जाता है। पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है

पड़ताल

जब Vishvas News ने इसकी पड़ताल की तो पाया कि इटली की मिनिस्ट्री ऑफर हेल्थ ने जो COVID-19 गाइडेंस जारी की थी, उसमें इस वायरल पोस्ट का कोई संदर्भ नहीं है।

इसमें लिखा है कि जब तक आपका डॉक्टर न कहें तब तक एंटीवायरल ड्रग्स और एंटीबायोटिक न लें। बीमार व्यक्ति को आराम करना चाहिए। साथ ही काफी सारा लिक्विड पीना, पौष्टिक भोजना खाना और सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए, जिसे हर दिन बदला जाना चाहिए। अगर व्यक्ति मास्क को बर्दाश्त नहीं कर सकता है तो उसे सख्त रेस्पिरेटरी हाइजीन अपनानी चाहिए। खांसी या छींक आने पर डिस्पोजेबल पेपर टिश्यू या रूमाल से अपने मुंह और नाक को ढक लें और इसे तुरंत फेंक दें। अपने हाथों को साबुन और पानी या हाइड्रोअल्कोहोलिक सॉल्यूशन से धोना चाहिए।

हालांकि, आयुष मंत्रालय ने कुछ इम्यूनिटी बूस्टर्स की भी जानकारी दी थी, लेकिन एस्पिरिन, नींबू का रस और शहद का कॉम्बिनेशन सही साबित नहीं होता है।

आयुष मंत्रालय के अनुसार, तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक और मुनक्का से बनी एक हर्बल चाय/ काढ़े (कढ़ा) जिसमें नींबू भी मिलाया जा सकता है। इसे दिन में दो बार इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर लिया जा सकता है।

इसके अलावा खांसी या गले में जलन होने पर शहद को लौंग में मिलाकर दिन में 2-3 बार लिया जा सकता है, लेकिन ये सभी इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय हैं और COVID-19 के उपचार का दावा नहीं करते हैं।

Vishvas News ने डॉ. निखिल मोदी से बात की, जो नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में एक रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट हैं। उन्होंने कहा, “डॉक्टरों की सलाह के बिना कभी भी किसी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। COVID-19 के लिए घरेलू उपचार का कोई इलाज नहीं है। यह पूरी तरह से फर्जी है।”

WHO के अनुसार, कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए यह 7 स्टेप्स अपनाएं:

·      बार-बार हाथ धोएं

·      आंखों, मुंह और नाक को छूने से बचें

·      खांसी आने पर अपनी कोहनी या टिश्यू से मुंह को कवर करें

·      भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

·      हल्का बुखार और खांसी होने पर भी घर पर रहें

·      अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत है, तो चिकित्सक­ की सलाह लें।

·      WHO की लेटेस्ट जानकारी से अवगत होते रहें।

WHO के अनुसार, “अभी तक, COVID-19 के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवाएं नहीं हैं। हालांकि, अगर किसी व्यक्ति की तबीयत ज्यादा खराब हो तो उसे अस्पताल में एडमिट होना चाहिए, जिससे उसे सभी जरूरी उपचार मिल सकें। इससे ज्यादातर मरीज ठीक हो जाते हैं। इस वायरस के लिए संभावित वैक्सीनेशन और कुछ विशिष्ट दवाओं की जांच चल रही है। इन्हें क्लीनिकल ट्रायल्स द्वारा जांचा जा रहा है। WHO COVID-19 को रोकने और उसके इलाज के लिए वैक्सीनेशन और दवाओं के लिए प्रयास कर रहा है।”

Vishvas News ने Minervs Blancio नाम के यूजर की सोशल स्कैनिंग की। इसमें हमने पाया कि यूजर फिलीपींस का रहने वाला है।

Disclaimer: #कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस शुरुआत से ही कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) पर प्रकाशित हुए फैक्ट-चेकस का रिकॉर्ड रख रहा है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में सही लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इस डाटा में और भी बदलाव होने का अनुमान है। आप फैक्ट चेक स्टोरी की फाइलिंग की तारीख को ध्यान में रख कर ही स्टोरी पढ़ें।

निष्कर्ष: जिस पोस्ट में दावा किया गया है कि इटली ने COVID-19 के लिए एक घरेलू उपचार ढूंढ लिया है जो एस्पिरिन, नींबू के रस और शहद का मिश्रण है, वो फर्जी है।

  • Claim Review : इटली ने COVID-19 के लिए एक घरेलू उपाय ढूंढा गया है जो एस्पिरिन, नींबू का रस और शहद का मिश्रण है
  • Claimed By : FB User: Minervs Blanco
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later