X

Fact Check: यह तस्वीर अफगानिस्तान में 2018 की घटना से संबंधित है, तालिबान के नाम पर भ्रामक दावे से हो रही वायरल

तालिबान के एक व्यक्ति को उसके बेटे के सामने सरेआम फांसी पर लटकाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर वर्ष 2018 में अफगानिस्तान में घटित पुरानी घटना से संबंधित है, जिसे तालिबान से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 11, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में एक व्यक्ति को फंदे से लटके हुए देखा जा सकता है और उसके समीप ही एक रोता हुआ बच्चा नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि अफगानिस्तान में वापसी के बाद तालिबान ने क्रूरतापूर्वक लोगों की हत्याएं करनी शुरू कर दी है और यह तस्वीर उसी घटना से संबंधित है, जिसमें तालिबानियों ने एक बच्चे के सामने ही उसकी पिता की हत्या कर दी।

विश्वास न्यूज की जांच में यहा दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रही तस्वीर अफगानिस्तान के ताखार प्रांत में वर्ष 2018 में घटित घटना से संबंधित है, जिसका तालिबान से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘BrahMos : Cruise Missile’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Saddest picture in a long time. An Afghan Kid crying seeing his father executed on the street by Islmic Terrorists Taliban.” (”बेहद दुखद तस्वीर। इस्लामिक आतंकी तालिबान ने बच्चे के सामने पिता को मारकर लटका दिया।”)

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को जांचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर पर्सियन भाषा की वेबसाइट atlaspress.af पर प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। मेटा डेटा से मिली जानकारी के मुताबिक, इस रिपोर्ट को 26 मार्च 2018 को प्रकाशित किया गया है।


पर्सियन भाषा की वेबसाइट atlaspress.af पर 26 मार्च 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर अफगानिस्तान के ताखर प्रांत में हुई घटना से संबंधित है, जब एक व्यक्ति ने अपनी जमीन के कब्जे से संबंधित मुकदमेबाजी से तंग आकर सार्वजनिक रूप से खुदकुशी करने की कोशिश की थी, लेकिन वहां मौजूद कुछ लोगों ने उन्हें बचा लिया।

यहां से मिली जानकारी के आधार पर कीवर्ड सर्च में बीबीसी पर्सियन की वेबसाइट पर 26 मार्च 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का विवरण और वायरल हो रही तस्वीर को देखा जा सकता है।


बीबीसी पर्सियन की वेबसाइट पर 26 मार्च 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी से उपरोक्त रिपोर्ट की पुष्टि होती है। बीबीसी पर्सिया की रिपोर्ट में ताखर के सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि उत्तरी अफगानिस्तान के ताखर प्रांतीय कार्यालय के बाहर एक व्यक्ति ने सरकारी अधिकारियों के बर्ताव से तंग आकर खुदकुशी करने की कोशिश की। हालांकि, वहां मौजूद लोगों ने उन्हें बचा लिया।

गौरतलब है कि 15 अगस्त 2021 को काबुल की घेरेबंदी के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भागने के बाद अफगानिस्तान एक बार फिर से तालिबान के कब्जे में चला गया।

जबकि वायरल हो तस्वीर अफगानिस्तान में वर्ष 2018 की घटना से संबंधित है। वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब चौदह हजार से अधिक लोग लाइक करते हैं।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ऐसी कई तस्वीर भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल होती रही है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: तालिबान के एक व्यक्ति को उसके बेटे के सामने सरेआम फांसी पर लटकाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर वर्ष 2018 में अफगानिस्तान में घटित पुरानी घटना से संबंधित है, जिसे तालिबान से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : An Afghan Kid crying seeing his father executed on the street by Islmic Terrorists Taliban.
  • Claimed By : FB User-BrahMos : Cruise Missile
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later