X

Fact Check: दिल्ली में चलने वाले मोहल्ला क्लीनिक की यह तस्वीर पुरानी है, भ्रामक दावे के साथ हो रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 30, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर दिल्ली में संचालित होने वाले मोहल्ला क्लीनिक की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह मोहल्ला क्लीनिक की हाल की तस्वीर है, जिसमें उसकी दुर्दशा साफ नजर आ रही है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। दिल्ली में चलने वाले मोहल्ला क्लीनिक की यह तस्वीर दो साल पुरानी है, जिसे कोविड-19 के संदर्भ में हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Sunil Kumar Choudhury’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को अपनी प्रोफाइल से 28 मई को शेयर करते हुए लिखा है, ”#FailedMohallaClinic He is a liar He know how to blame he doesn’t know how to work @ArvindKejriwal   stop this hypocrisy n work for people always blaming @narendramodi will not help u #fridaymorning #FailedMohallaClinic  gadhon ka dukan ban gaya hai..covid me bhi koi kaam nahi aya.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

फेसबुक यूजर ‘Pravesh Ratn’ ने भी इस तस्वीर (आर्काइव लिंक) को अपनी प्रोफाइल से 28 मई को शेयर करते हुए लिखा है, ”मोहल्ला क्लीनिक बना गधों का बसेरा… FailedMohallaClinic”

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें यह तस्वीर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 19 जून 2018 को प्रकाशित एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में लगी मिली।

दैनिक जागरण में 19 जून 2018 को प्रकाशित खबर में इस्तेमाल की गई तस्वीर

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, मोहल्ला क्लीनिक की यह तस्वीर गोपाल राय के विधानसभा क्षेत्र कर्दमपुरी का है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल पहले यह क्लीनिक बन कर तैयार हो गया था, लेकिन उद्धघाटन नहीं होने की वजह से वह जानवरों का बसेरा बन गया।

हमने इस रिपोर्ट को फाइल करने वाले दैनिक जागरण के रिपोर्टर शुजाउद्दीन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘यह तस्वीर 2018 की है, जब यहां मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत नहीं हुई थी। अभी यहां के हालात बेहतर हैं और अब यहां पर मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत हो चुकी है।’

उन्होंने विश्वास न्यूज के साथ इसकी हालिया तस्वीर को भी साझा किया, जिसमें क्लीनिक के सुचारू रूप से चलने के दावे की पुष्टि होती है।

वायरल हो रहे मोहल्ला क्लीनिक की हाल की तस्वीर 

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को  माइक्रोबायोलॉजिस्ट बताया है।

निष्कर्ष: दिल्ली में चलने वाले मोहल्ला क्लीनिक की वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है, जिसे भ्रामक दावे के साथ हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है। यह तस्वीर गोपाल राय के विधानसभा क्षेत्र कर्दमपुरी का है और तब की जब यहां पर मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन नहीं हुआ था। फिलहाल इस क्लीनिक का सुचारू रूप से संचालन हो रहा है।

  • Claim Review : मोहल्ला क्लीनिक बना गधों का बसेरा
  • Claimed By : Twitter User- Sunil Kumar Choudhury
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later