X

Fact Check: प्याज और फ्रिज के अंदर मौजूद फंगस से म्यूकोर्मिकोसिस नहीं होता है; वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 8, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्याज और फ्रिज में लगे ब्लैक मोल्ड में ब्लैक फंगस हो सकता है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। प्याज पर और रेफ्रिजरेटर में पाए जाने वाला काला फफूंद और म्यूकोर्मिकोसिस बिल्कुल अलग हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

गोमाता गौ सेवा ट्रस्ट नाम के एक पेज द्वारा फेसबुक पर साझा की गई एक पोस्ट में दावा किया गया है: “बाजार से प्याज खरीदते समय और उन्हें फ्रिज में स्टोर करते समय सावधान रहें। प्याज के बाहरी आवरण पर अक्सर देखा जाने वाला काला घास या कवक जहरीला काला कवक है जो इसका कारण बनता है। म्यूकोर्मिकोसिस।” पोस्ट में आगे दावा किया गया है कि अगर लोग बहुत सावधान नहीं हैं, तो ब्लैक मोल्ड खाना पकाते समय फैल सकता है या रेफ्रिजरेटर की ठंडी सेटिंग में स्टोर किया जा सकता है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने प्रो. आमोद गुप्ता, एमेरिटस प्रोफेसर, एडवांस्ड आई सेंटर, पीजीआई, चंडीगढ़ से बात की। ब्लैक फंगस के बारे में उन्होंने समझाया: “काला रंग वास्तव में फफूंद संक्रमण से उत्पन्न होने वाला विकृत ऊतक है जो रक्त वाहिकाओं पर आक्रमण करता है और उन्हें नष्ट कर देता है। आम आदमी की भाषा में इसे काला फफूंद कहा जाता है क्योंकि यह ऊतक परिगलन पैदा करता है जो कि काले रंग का होता है और इसके कारण ऊतक काले रंग का हो जाता है, इसका तकनीकी नाम ESCHAR है- मृत परिगलित ऊतक जो आंखों की कक्षा को, तालु, साइनस या त्वचा को प्रभावित कर सकता है।”

उन्होंने कहा “यदि आपकी इम्युनिटी किसी भी कारणवश काम है तो आप जोखिम में हैं। जब आप इम्युनिटी काम होती है तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा कम होती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रभावित होती है। इसमें मधुमेह मेलेटस, या कुछ प्रकार के कैंसर, या वे लोग शामिल हैं जो किसी अन्य समस्या के लिए स्टेरॉयड थेरेपी पर हैं। मधुमेह वाले लोग, लंबे समय तक स्टेरॉयड,आर्द्रीकृत ऑक्सीजन पर रहने वाले और पहले से मौजूद कॉमरेडिडिटी वाले COVID रोगियों को सबसे अधिक खतरा होता है। अन्य में वे मरीज शामिल हैं जैसे कि कीमोथेरेपी के बाद, लंबे समय तक इम्यूनोसप्रेसिव ड्रग्स लेने वाले लोग। ”

वायरल दावे के बारे में, प्रो. आमोद ने कहा: “यह कहना भ्रामक होगा कि यह प्याज के ऊपर या रेफ्रिजरेटर के अंदर लगे फफूंद से फैलता है। ऐसे दावे दहशत पैदा करते हैं।”

विश्वास न्यूज ने प्याज पर ब्लैक मोल्ड और रेफ्रिजरेटर में ब्लैक फफूंद की तुलना ब्लैक फंगस के साथ की।

प्याज पर काला फफूंद क्या है? क्या काले फफूंद वाले प्याज को इस्तेमाल कर सकते हैं?

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, प्याज पर ब्लैक मोल्ड एस्परगिलस नाइजर के कारण होता है, जो मिट्टी में पाया जाने वाला एक आम फंगस है। मोल्ड से बचने के लिए प्याज़ को रेफ्रिजरेटर में दो महीने तक स्टोर किया जा सकता है। ठंडे नल के पानी के नीचे प्याज के बाहरी सतह पर काले फफूंद को धो लें और ख़राब परतों को काट कर हटा दें। अप्रभावित भाग का उपयोग किया जा सकता है। जिन लोगों को एस्परगिलस नाइजर से एलर्जी है, उन्हें ब्लैक मोल्ड वाले प्याज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

म्यूकोर्मिकोसिस क्या है?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, म्यूकोर्मिकोसिस एक फंगस संक्रमण है, जो म्यूकोर्मिसेट्स नामक फफूंद के समूह के कारण होता है। ये फफूंद पूरे वातावरण में रहते हैं। म्यूकोर्मिकोसिस मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हैं या वे दवाएं लेते हैं, जो शरीर की रोगाणुओं और बीमारी से लड़ने की क्षमता को कम करती हैं। यह आमतौर पर हवा से फंगल बीजाणुओं को अंदर लेने के बाद साइनस या फेफड़ों को प्रभावित करता है। यह कटने, जलने या अन्य प्रकार की त्वचा की चोट के बाद भी त्वचा पर हो सकता है।

ICMR भी म्यूकोर्मिकोसिस को एक फंगल संक्रमण के रूप में परिभाषित करता है जो मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है, जो अन्य स्वास्थ्य समस्या के लिए दवा ले रहे हैं, जो पर्यावरणीय रोगजनकों से लड़ने की उनकी क्षमता को कम कर देता है। संक्रमण की प्रारंभिक चेतावनी संकेत आंखों या नाक के आसपास दर्द या लाली, बुखार, सिरदर्द, खांसी, सांस की तकलीफ, खूनी उल्टी, और बदली हुई मानसिक स्थिति है।

Vishvas News ने डॉ. अनंत पाराशर, एमडी, इंटरनल मेडिसिन, पुष्पांजलि हॉस्पिटल्स से बात की। उन्होंने भी कहा, “प्याज का काला मोल्ड एक अलग फंगस के कारण होता है, जिसका नाम एस्परगिलस नाइजर है। ब्लैक फंगस रोग फफूंद के म्यूकोर्मिसेट्स समूह के कारण होता है। दोनों अलग हैं।”

ब्लैक मोल्ड क्या है?

मोल्ड-एडवाइजर डॉट कॉम के अनुसार, मोल्ड घर के अंदर या बाहर कहीं भी बढ़ सकता है और हर जगह मौजूद होता है। “ब्लैक मोल्ड” जिसे अक्सर रेफ्रिजरेटर को अच्छी तरह से साफ न करने पर देखा जाता है, वह है स्टैचीबोट्री चार्टरम।

स्टैचीबोट्रीस चार्टारम क्या है?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, स्टैचीबोट्रीस चार्टारम एक हरे-काले रंग का मोल्ड है। यह फाइबरबोर्ड, जिप्सम बोर्ड और कागज जैसे उच्च सेल्यूलोज वाली सामग्री पर विकसित हो सकता है। इसका विकास तब होता है, जब पानी की क्षति, पानी के रिसाव, संक्षेपण, पानी की घुसपैठ, या बाढ़ से नमी होती है। इसकी वृद्धि के लिए लगातार नमी की आवश्यकता होती है।

फ्रिज में ब्लैक मोल्ड क्यों होता है?

मोल्ड हवा के माध्यम से और सतह के संपर्क के माध्यम से फैलता है। रेफ्रिजरेटर मोल्ड का एक बड़ा कारण है भोजन पर फंगस होना। कुछ प्रकार के भोजन, जैसे कि पनीर और हार्ड सलामी, स्वाभाविक रूप से मोल्ड का उत्पादन करते हैं और मोल्ड के कट जाने के बाद भी इसे खाया जा सकता है। इस प्रकार के मोल्ड के अन्य खाद्य पदार्थों और सतहों पर फैलने की संभावना कम होती है।

इस विषय में विश्वास न्यूज ने इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ. निखिल मोदी से भी बात की। उन्होंने भी पुष्टि की कि: “प्याज पर काला फफूंद, ब्लैक फंगस से अलग है। लेकिन खाने से पहले हमेशा खाद्य पदार्थों को साफ करना चाहिए।”

इस पोस्ट को गोमाता गौ सेवा ट्रस्ट नाम के यूजर ने फेसबुक पर शेयर किया है। जब हमने पेज को स्कैन किया तो हमने पाया कि 5,215,291 लोग पेज को फॉलो करते हैं।


निष्कर्ष: प्याज पर और रेफ्रिजरेटर में पाए जाने वाला कला फफूंद और म्यूकोर्मिकोसिस बिल्कुल अलग हैं। वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : बाजार से आप प्याज खरीद कर लाते हैं कभी आपने देखा होगा उसके ऊपर काली-काली परत जमी रहती है। असल में यही ब्लैक फंगस (काला फफूंद) होता है। अआप अपने घरों के फ्रिज के दरवाजे खोलिए उसमें एक रबर लगी मिलेगी। उस रबर को साफ रखें एवं फ्रिजर को साफ रखें अगर काला काला फंगस दिख रहा हो तो तत्काल उसकी अच्छे ढंग से सफाई कर दें और बराबर उसकी सफाई पर ध्यान दें। उस रबर पर वो जो काला काला है वही है म्यूकोर्म्यूकोसिस यानी ब्लैक फंगस
  • Claimed By : Gomata Gau Seva Trust
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later