X

Fact Check : गोवा कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रमुख की तस्‍वीर को हाथरस केस से जोड़कर झूठे दावे के साथ किया गया वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 15, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक महिला की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसे लेकर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि तस्‍वीर में दिख रहीं महिला डॉक्‍टर राजकुमारी हैं, जो हाथरस की पीड़िता के घर जाकर चैनलों को इंटरव्‍यू दे रही थीं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि गोवा कांग्रेस की सोशल मीडिया इंचार्ज प्रतिभा बोरकर (Pratibha Borkar) की एक पुरानी तस्‍वीर को अब कुछ लोग झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मंगेश पवार ने 12 अक्‍टूबर को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘हाथरस..यह #नक्सली महिला है जिसका नाम #डॉक्टर_राजकुमारी है यही पीड़िता की फर्जी भाभी बनकर 14 सितंबर से 25 सितंबर तक पीड़िता के घर में रही और हर एक चैनल वाले को पीड़िता की भाभी बताकर इंटरव्यू दिया।’

तस्‍वीर में एक महिला को कांग्रेस के अन्‍य नेताओं के साथ देखा जा सकता है। तस्‍वीर के ऊपर लिखा गया : ‘हाथरस वाली नकली भाभी कांग्रेस के मंच पर, अब भी कहने को कुछ रह गया क्‍या’

वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए सर्च करना शुरू किया। कई लिंक्‍स को स्‍कैन करने के बाद हम ओरिजनल तस्‍वीर तक पहुंचे। यह तस्‍वीर हमें प्रतिभा बोरकर के फेसबुक अकाउंट पर मिली। इसे प्रतिभा ने 12 मई को अपनी कवर तस्‍वीर बनाई थी।

पड़ताल के दौरान हमने गोवा कांग्रेस के फेसबुक पेज को खंगाला। हमें पता चला कि 29 सितंबर 2019 को गोवा कांग्रेस की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी। तस्‍वीर उसी दौरान की है।

जांच के दौरान हमें गोवा कांग्रेस के पेज पर ही प्रतिभा बोरकर का एक वीडियो मिला। 14 अक्‍टूबर को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि प्रतिभा बोरकर ने पणजी में पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज कराई है। वीडियो में प्रतिभा को प्रेस से बात करते हुए अपनी बात रखते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सीधे गोवा कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रमुख प्रतिभा बोरकर से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि हाथरस की नक्‍सली भाभी बोलकर उनकी तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है। पिछले साल हुई एक प्रेस वार्ता की तस्‍वीर को ट्रोल्‍स ऑर्मी मुझे परेशान करने के लिए झूठे दावों के साथ वायरल कर रही है। इसकी शिकायत गोवा पुलिस को कर दी गई है।

अब हमें यह जानना था कि आखिर हाथरस केस में ‘भाभी’ वाली बात कहां से आई। गूगल सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण की एक खबर मिली। इससे हमें पता चला कि मध्‍य प्रदेश के जबलपुर की डॉक्‍टर राजकुमारी बंसल कुछ दिनों के लिए हाथरस गई थीं। उन्‍हें ही ‘भाभी’ बताकर प्रचारित किया जा रहा है। इनसे जुड़ी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें इंडिया टुडे के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला। 13 अक्‍टूबर को अपलोड इस वीडियो में डॉक्‍टर राजकुमारी बंसल को देखा जा सकता है। उनका साफ कहना था कि उनका नक्‍सलियों से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि मंगेश पवार नाम के इस फेसबुक यूजर को 486 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि गोवा कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रमुख प्रतिभा बोरकर की तस्‍वीर को कुछ लोग हाथरस से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। यह दावा पूरी तरह बेबुनियाद है।

  • Claim Review : कांग्रेस के मंच पर नक्‍सली भाभी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मंगेश पवार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later