X

Fact Check: जनरल रावत के हेलिकॉप्टर हादसे के सैटेलाइट वीडियो के नाम पर वायरल वीडियो तमिल न्यूज चैनल पर प्रसारित ग्राफिकल डिस्प्ले का है

जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे के सैटेलाइट वीडियो के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में एक तमिल चैनल पर इस घटना को समझाने के लिए बनाए गए बुलेटिन में शामिल ग्राफिकल डिस्प्ले का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 13, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश के पहले चीफ और डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की हवाई हादसे में हुई मौत के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक हेलिकॉप्टर को दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कुन्नुर में हुए उस हेलिकॉप्टर हादसे का सैटेलाइट वीडियो है, जिसमें जनरल बिपिन रावत की मृत्यु हुई थी।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो सीडीएस रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे का नहीं है, बल्कि यह एक एनिमेटेड वीडियो है, जिसे इस हादसे को समझने के लिए बनाया गया था। यह वीडियो तमिल न्यूज चैनल न्यूज 7 तमिल प्राइम पर दिखाए गए वीडियो बुलेटिन का हिस्सा था, जिसे इस घटना का सैटेलाइट वीडियो बताकर साझा किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?

ट्विटर यूजर ‘योगी योगेश अग्रवाल (धर्मसेना)’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”Satellite video of helicopter crash in Conoor. It appears the tail rotor got snapped and the chopper suddenly turned in reverse direction and crashed within 2 seconds. No reaction time.”

https://twitter.com/sdtiwari/status/1469590305783484419

ट्विटर पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो में ”न्यूज 7″ का लोगो नजर आ रहा है और वीडियो पर तमिल भाषा में कुछ लिखा हुआ है। यू-ट्यूब सर्च में हमें ‘News7 Tamil PRIME’ का वेरिफाइड यूट्यूब चैनल मिला, जहां आठ दिसंबर 2021 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो के साथ तमिल में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश का ग्राफिकल डिस्प्ले है, जिसे इस हादसे को समझने के लिए बनाया गया था। आम तौर पर न्यूज चैनल अपने दर्शकों को किसी हादसे के बारे में समझाने के लिए इस तरह के एनिमिटेड वीडियो का सहारा लेते हैं।

गौरतलब है कि बुधवार (8 दिसंबर) को तमिलनाडु में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य सैन्य अधिकारियों को एक कार्यक्रम में लेकर जा रहे सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिली। बाद में भारतीय वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों के इस हादसे में मारे जाने की पुष्टि की।

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के बाद सरकार ने इस हवाई हादसे की जांच के लिए ट्राईसर्विस जांच आयोग का गठन किया है, जो इस दुर्घटना की जांच करेगा। इस आयोग की कमान एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ट्रेनिंग कमांड एयर मार्शल मानवेंदर सिंह को दी गई है, जिनके नेतृत्व में आयोग इस हादसे की जांच शुरू भी कर चुका है।

इसके साथ ही जिस पर्यटक ने हादसे से ठीक पहले इसका वीडियो बनाया था, उसके मोबाइल को जब्त कर फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जा चुका है। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले की जांच के तहत हादसे का वीडियो रिकॉर्ड करने वाले पर्यटक के मोबाइल को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है।

इससे पहले भी कई वीडियो और तस्वीरों को जनरल रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे का बताकर वायरल किया गया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे के सैटेलाइट वीडियो के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में एक तमिल चैनल पर इस घटना को समझाने के लिए बनाए गए बुलेटिन में शामिल ग्राफिकल डिस्प्ले का है, जिसे इस घटना का सैटेलाइट वीडियो बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे का सैटेलाइट वीडियो
  • Claimed By : FB User-Arun Mahajan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later