X

Fact Check : गुजरात में 2020 में हुई थी नशे में घुत्त पुलिसवाले की पिटाई, वीडियो अब हैदराबाद के नाम से वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 3, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें भीड़ को एक पुलिसवाले की बुरी तरह पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह घटना हैदराबाद में 28 मई को रात 10 बजे हुई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि गुजरात के अहमदाबाद की घटना के पुराने वीडियो को अब कुछ लोग हैदराबाद का बताकर सोशल मीडिया में भ्रम पैदा कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Pns News India ने 29 मई को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया कि हैदराबाद में 28 मई को रात दस बजे एक पुलिसवाले की पिटाई हुई। अंग्रेजी में इसे लिखा गया : Police wale ke peetai. Another incident in Hyderabad kondapoor Haffezpet lo police ni who’s they just imagine 28.5.21.10Pm.

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत साइबराबाद पुलिस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल की स्‍कैनिंग से की। हमें Cyberabad Police @cyberabadpolice ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट मिला। इसे 29 मई 2021 को पोस्‍ट किया गया था। वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा गया कि यह वीडियो फेक है। ऐसी कोई घटना साइबराबाद में नहीं घटी थी।

अब हमें जानना था कि आखिर वायरल वीडियो कहां का है। इसके लिए हमने वायरल वीडियो को अलग-अलग रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से खोजने के लिए इसे InVID टूल में अपलोड करके कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। फिर इन्‍हें रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया। हमें ओरिजनल वीडियो टीवी9 गुजराती के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 21 अक्‍टूबर 2020 को अपलोड किया गया था। खबर में बताया गया कि जिस पुलिसकर्मी की पिटाई हुई थी, वह शराब के नशे में जनता के साथ बदतमीजी कर रहा था, जिसके बाद गुस्‍साई भीड़ ने उस पुलिसवाले की जमकर पिटाई कर दी। घटना गुजरात के अहमदाबाद की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दौरान गुजरात में दैनिक जागरण के वरिष्‍ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने विश्वास न्‍यूज को विस्‍तार से जानकारी देते हुए बताया कि अहमदाबाद के गोता पुलिस थाने में सुनील सिंह चौहान नाम का यह पुलिसकर्मी तैनात था। घटना पिछले साल की है, जब वह शराब पीकर वह इसी इलाके के चांदलोडिया क्षेत्र में कुछ स्थानीय लोगों के साथ बदतमीजी करने लगा। उसके कारण लोगों ने उसे जमकर पीटा और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिसकर्मी से मारपीट के आरोप में 6 लोगों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया था।

पड़ताल के अंतिम दौर में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक पेज Pns News India की सोशल स्‍कैनिंग की। इसी पेज से फर्जी खबर को वायरल किया गया। हमें पता चला कि यह पेज हैदराबाद से संचालित होता है। इसे 14 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 2 जनवरी 2020 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित निकली। गुजरात के पुराने वीडियो को कुछ लोग हैदराबाद के नाम से वायरल कर रहे हैं। गुजरात के अहमदाबाद में अक्‍टूबर 2020 को नशे में धुत्त पुलिसकर्मी की लोगों ने पिटाई कर दी थी।

  • Claim Review : हैदराबाद का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक पेज Pns News India
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later