X

Fact Check : यूपी के सिर्फ 21 जिलों में नहीं, पूरे प्रदेश में 10 मई तक है लॉकडाउन

  • By Vishvas News
  • Updated: May 5, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि यूपी के 21 जिलों में 10 मई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में यह भ्रामक साबित हुई। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 5 मई से योगी सरकार ने पूरे प्रदेश के आंशिक कोरोना कर्फ्यू को 10 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह फैसला पूरे सूबे के लिए लिया गया है। ना कि किसी खास 21 जिलों के लिए। इसलिए वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहित यादव ने 2 मई को एक पोस्‍ट में दावा किया कि यूपी के 21 जिलों में 10 मई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। दावा कुछ यूं था : ‘Big Breaking News कानपुर समेत UP के निम्न 21 जिलों में 10 मई तक लॉकडाउन रहेगा 1.लखनऊ 2.आगरा 3.कानपुर 4.बरेली 5.सीतापुर 6.मुरादाबाद 7.रामपुर 8.संभाल 9.अलीगढ़ 10.हाथरस 11.बुलंदशहर 12.नोएडा 13.हापुड़ 14.गाज़ियाबाद 15.मेरठ 16.सहारनपुर 17.मुज़फ्फरनगर 18.बागपत 19.शामली 20.बिजनौर 21.प्रयागराज, अवनीश अवस्थी मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार’

इस पोस्‍ट का सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले यह जानना चाहा कि यूपी में लॉकडाउन की क्‍या स्थिति है। गूगल सर्च से हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 5 मई 2021 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि दो दिन की साप्ताहिक बंदी को तीन दिन करने के बाद अब फिर चार दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले साप्ताहिक बंदी तीन मई और फिर छह मई तक थी। अब इसे बढ़ाकर सोमवार यानी 10 मई सुबह सात बजे तक के लिए कर दिया है। सरकार के फैसले के अनुसार, लॉकडाउन को चार दिन और बढ़ा दिया गया है। इस दौरान पूर्ण रूप से बंदी रहेगी, लेकिन जरूरी चीजों की दुकानें व जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें।

हमें एक भी ऐसी खबर किसी प्रामाणिक न्‍यूज वेबसाइट पर नहीं मिली, जहां इस बात की पुष्टि होती हो कि यूपी के केवल 21 जिलों में ही 10 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। हर खबर में हमें यही पता चला कि लॉकडाउन में पूरे सूबे में लगाया गया है, ना कि खास 21 जिलों में।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज दैनिक जागरण, लखनऊ के वरिष्‍ठ संवादादाता राजीव दीक्षित से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 10 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। ना कि किसी खास जिलों में।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने सीएम योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार से बात की। उन्‍होंने हमारे साथ एक सरकारी आदेश शेयर किया। इस ऑर्डर को आप नीचे पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर मोहित यादव यूपी के लखनऊ में रहता है। यूजर एक खास दल से जुड़ा हुआ है। इसे 758 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में 21 जिलों में लॉकडाउन की बात भ्रामक साबित हुई। यूपी सरकार ने पूरे प्रदेश में 10 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

  • Claim Review : यूपी के 21 जिलों में लॉकडाउन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मोहित यादव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later