Fact Check: महेंद्र सिंह धौनी नहीं ज्वाइन कर रहे हैं कोई राजनीतिक पार्टी

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आजकल एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के साथ देखा जा सकता है। इस फोटो के साथ कैप्शन लिखा है “गौतम गंभीर के बाद महेंद्र सिंह धोनी भी हुए भाजपा में शामिल? ”। पड़ताल में हमने पाया कि धौनी अभी पॉलिटिक्स ज्वाइन नहीं कर रहे हैं और यह पोस्ट फर्जी है।

Fact Check

हमने महेंद्र सिंह धौनी वाले वायरल पोस्ट्स को इन्वेस्टिगेट की। इन्वेस्टिगेशन के लिए हमने इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि इस तस्वीर को सबसे पहले cricketaddictor.com नाम की वेबसाइट ने इस्तेमाल किया था। इस खबर के अनुसार, अमित शाह समर्थन मांगने के लिए काफी सारे इन्फ्लुएंशियल लोगों से मिले। इसी श्रेणी में में अगस्त 2018 में महेंद्र सिंह धौनी से भी मिले। यह तस्वीर उसी समय की है।

हालाँकि, इस तस्वीर से ये साफ़ है कि वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है पर अपनी पड़ताल को और पुख्ता करने के लिए हमने महेंद्र सिंह धौनी के PR मैनेजर मिहिर दिवाकर से बात की और उन्होंने ये कन्फर्म किया कि धौनी कोई भी पॉलिटिकल पार्टी ज्वाइन नहीं कर रहे हैं।

इस खबर को ‎Lalu Pal‎ नाम के एक फेसबुक यूजर ने ‘ 👉🇮🇳🚩गर्व से कहो हम हिन्दू है↳💪ग्रुप मे अपने १०० मित्रों को जोड़े👇🆎👊’ नाम के एक पेज पर share किया था. इस पेज के कुल 4,64,826 मेंबर्स हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पाया गया कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के बीजेपी को ज्वाइन करने के दावे में कुछ भी सच्चाई नहीं है, ये पूरी तरह से फेक सूचना है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं
सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख