X

Fact Check : यह सरयू राय का वीडियो नहीं, इसका झारखंड इलेक्शन से भी कोई संबंध नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 27, 2019

नई दिल्ली विश्वास टीम।झारखंड में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में भारी उलटफेर देखा गया। जमशेदपुर पूर्व सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास को पराजित कर जीत दर्ज करने वाले सरयू राय सबसे ज़्यादा चर्चा में हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बुज़ुर्ग व्यक्ति को डीजे फ्लोर पर डांस करते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि डांस करता व्यक्ति सरयू राय हैं जिन्होंने रघुबर दास पर जीत हासिल करने की ख़ुशी में ये डांस किया। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति सरयू राय नहीं है, सरयू राय ने खुद हमसे बात करके इस बात की पुष्टि की। वीडियो पुराना है।

CLAIM

सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में एक बुज़ुर्ग व्यक्ति को डीजे फ्लोर पर डांस करते देखा जा सकता है। इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है : “Saryu Rai’s celebrations after defeating Das Raghubar(दास रघुबर को हराने के बाद सरयू राय जश्न मनाते हुए). वैसे सरयू राय की जीत ने शीर्ष भाजपा नेतृत्व को झारखंड में पूरी तरह बेईज्जत कर दिया है।”

इस पोस्ट के आर्काइवड वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। फिर हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। ढूंढ़ने पर हमें कुछ न्यूज़ पोर्टल्स पर भी ये वीडियो इसी क्लेम के साथ मिला कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति सरयू राय ही हैं। इन ख़बरों के आर्काइवड वर्जन यहाँ और यहाँ पढ़ सकते हैं।

हमने ज़्यादा जांच की तो हमें ये वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को Ashok Dhama नाम के एक यूट्यूब चैनल द्वारा January 18, 2017 को सबसे पहले शेयर किया गया था। वीडियो में या उसके डिस्क्रिप्शन में कहीं भी इसमें मौजूद व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। ज़ाहिर तौर पर ये वीडियो झारखंड चुनाव से पहले का है।

अब हमें पता लगाना था कि क्या वीडियो में मौजूद व्यक्ति सरयू राय हैं या नहीं। इस बात की पुष्टि करने के लिए हमने सीधा सरयू राय से ही बात करना ठीक समझा। फ़ोन पर सरयू राय ने हमें बताया “ये वीडियो बहुत अच्छा है पर इसमें मौजूद व्यक्ति में नहीं हूँ। मैंने अपने जीवन में कभी ऐसे डांस नहीं किया है।”

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्ही में से एक है The Indian Rebel नाम का फेसबुक पेज। इस फेसबुक पेज के 1,891 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति सरयू राय नहीं हैं। सरयू राय ने खुद हमसे बात करके इस बात की पुष्टि की। वीडियो 2017 का है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later