X

Fact Check : न यह तस्‍वीर अन्‍ना हजारे की है और न ही उन्‍होंने भाजपा ज्‍वाइन की, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 2, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा के साथ कथित रूप से अन्‍ना हजारे को देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अन्‍ना ने भाजपा की सदस्‍यता ले ली है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि अन्‍ना हजारे की तस्‍वीर मॉर्फ्ड है। इसे एडिटिंग टूल की मदद से तैयार किया गया है। ओरिजनल तस्‍वीर में ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज रविश कुमार फैन क्‍लब ने 30 जनवरी को एक पोस्‍ट को शेयर किया। पोस्‍ट के अनुसार, यह एक ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट है। इसे @AnnaHaare नाम के ट्विटर हैंडल से किया गया। इसमें लिखा गया : ‘माननीय श्री जेपी नडडा की मौजूदगी में आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की।’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल सर्च से की। हमें कहीं भी अन्‍ना हजारे के भाजपा में जाने की खबर नहीं मिली। इसके बाद वायरल तस्‍वीर को जब हमने रिवर्स इमेज टूल के जरिए खोजना शुरू किया तो ओरिजनल तस्‍वीर में हमें अन्‍ना हजारे की जगह ज्योतिरादित्य सिंधिया नजर आए। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में हमें ओरिजनल तस्‍वीर मिली। यह तस्‍वीर उस वक्‍त की है, जब सिंधिया ने कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा की सदस्‍यता ली थी। पूरी खबर नीचे पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें एबीपी न्‍यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने थामा भाजपा का दामन। वीडियो में सिंधिया को भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा और दूसरे बड़े नेताओं के साथ देखा जा सकता है। वीडियो के पांचवें मिनट में साफतौर पर भाजपा अध्‍यक्ष को ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को बुके देते हुए देखा जा सकता है। यह बात 11 मार्च 2020 की है। पूरा वीडियो नीचे देखें।

तहकीकात को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने ईमेल के जरिए अन्‍ना हजारे से संपर्क किया। ईमेल पर हमें बताया गया कि अन्‍ना हजारे के भाजपा ज्‍वाइन करने की खबर फेक है। वायरल तस्‍वीर और उनके नाम पर बनाया गया ट्विटर अकाउंट, दोनों ही फर्जी है।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि @AnnaHaare नाम का कोई ट्विटर अकाउंट अब मौजूद नहीं है।

पड़ताल के अंतिम चरण में हम उस यूजर तक पहुंचे, जिसने इस पोस्‍ट को वायरल किया। हमें पता चला कि रवीश कुमार फैन क्‍लब नाम का यह फेसबुक पेज काफी एक्टिव है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्यूज की जांच में अन्‍ना हजारे के भाजपा ज्‍वाइन करने का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी निकली। एडिटिंग टूल की मदद से यह पोस्‍ट तैयार की गई।

  • Claim Review : अन्‍ना ने भाजपा ज्‍वाइन कर लिया
  • Claimed By : Ravish Kumar Fan Club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later