X

Fact Check: दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो मुंबई के एक हॉस्पिटल का है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 1, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच सोशल मीडिया पर एक अस्पताल के वार्ड का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो मुंबई के एक अस्पताल का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Ashok Chaudhary Sikar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”ये दिल्ली के हालात है। लाशें इतनी ज्यादा है कि पांच-पांच दिन संस्कार नहीं हो पा रहा। अकेले लोकनायक हॉस्पिटल मे 106 बॉडी पड़ी है। 80 मोर्चरी रेक मे और 26 जमीन पर।”

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब 100 लोग शेयर कर चुके हैं, जबकि इसे करीब तीन हजार से अधिक लोग देख चुके हैं।

पड़ताल

एक मिनट 24 सेकेंड के इस वीडियो में कई मरीजों को वार्ड में देखा जा सकता है, जिनके बीच बेड पर शव भी नजर आ रहे हैं। 1.18 सेकेंड के फ्रेम में वीडियो में नजर आ रही महिला को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘चल बाहर जा और अपलोड कर। फेसबुक पर डाल और KEM हॉस्पिटल टैग कर।’

इसे की-वर्ड बनाकर जब हमने सर्च किया तो हमें यू-ट्यूब पर 26 मई 2020 को अपलोड किया गया एक बुलेटिन मिला, जिसमें समान वीडियो का इस्तेमाल किया गया है। दोनों ही वीडियो में नजर आ रही महिला भी एक ही हैं।इस वीडियो में भी 1.18 सेकेंड के फ्रेम में वीडियो में नजर आ रही महिला को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘चल बाहर जा और अपलोड कर। फेसबुक पर डाल और KEM हॉस्पिटल टैग कर।’

‘Kedar TRUE TV’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए इस वीडियो के साथ जियो लोकेशन की टैगिंग को भी देखा जा सकता है, जो KEM हॉस्पिटल का बता रहा है।

वायरल वीडियो के लोकेशन में KEM हॉस्पिटल नजर आ रहा है

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो चीफ ओमप्रकाश तिवारी ने बताया, ‘यह वीडियो मुंबई के एक अस्पताल से संबंधित है।’ विश्वास न्यूज हालांकि स्वतंत्र रूप से इस वीडियो की तारीख की पुष्टि नहीं करता है।

इसी की-वर्ड के साथ सर्च करने पर हमें एक न्यूज रिपोर्ट का लिंक मिला, जिसमें इस वीडियो के केईएम अस्पताल से जुड़े होने का जिक्र है। 27 मई 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मुंबई के मशहूर KEM अस्पताल का अब एक और वीडियो वायरल हुआ है। बताया जा रहा है कि इस वीडियो को अस्पताल के कुछ मरीजों ने ही बनाया है।’

एक अन्य न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के लोकनायक अस्पताल के कोविड-19 मॉर्चरी में 108 शव रखे हुए हैं लेकिन वायरल हो रहा वीडियो इस अस्पताल से संबंधित नहीं है।

वायरल वीडियो शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 25 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: नई दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के नाम से वायरल हो रहा वीडियो मुंबई के एक अस्पताल का है।

  • Claim Review : दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में 106 डेड बॉडी पड़ी है
  • Claimed By : FB User-Ashok Chaudhary Sikar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later