X

Fact Check : यूपीए की हार पर जुबान फिसली थी, नशे में नहीं थे गहलोत

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत का एक महीना पुराना वीडियो फेसबुक और WhatsApp पर वायरल हो रहा है। वायरल पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री नशे में मीडिया से बात करते हुए NDA की जगह यूपीए को हराने की बात कर रहे हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट मिसलीडिंग साबित हुई। हमारी पड़ताल में पता चला कि अशोक गहलोत नशे में नहीं थे। उनकी जुबान फिसल गई थी और मुंह से यूपीए सरकार के अंत की बात निकल गई। जब बगल में खड़े सचिन पायलट ने उन्‍हें गलती का अहसास कराया तो उन्‍होंने तुरंत सुधार कर लिया। अशोक गहलोत अपने स्‍वाभाविक लहजे में ही पत्रकारों से बात कर रहे थे। यह आप इंटरनेट पर मौजूद उनके दूसरे वीडियो में देख सकते हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

Vishvas.News के पाठक शंकर कुशवाहा ने हमें contact@vishvasnews.com पर एक वीडियो भेजते हुए इसकी सच्‍चाई जानने को कहा। इसके अलावा विश्‍वास टीम के WhatsApp नंबर 9205270923 पर भी एक यूजर ने अशोक गहलोत का वीडियो भेजते हुए सच्‍चाई बताने को कहा। विश्‍वास टीम ने सबसे पहले इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खोजा। हमें फेसबुक पर Rajesh Trehan (@rajesh.trehan.9) के फेसबुक अकाउंट पर यह वीडियो मिल गया। इस वीडियो के साथ लिखा गया – The Drunk Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot of Khangress in broad daytime. So happy to recover the Election expenses ++++++++++ future fortune

Twitter और Youtube पर भी यह वीडियो वायरल हो रहा है।

Twitter पर वायरल वीडियो

Youtube पर वायरल वीडियो

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल वीडियो को सबसे पहले ध्‍यान से देखा। 45 सेकंड के इस वीडियो को ध्‍यान से देखने से हमें पता चला कि यह वीडियो अशोक गहलोत के मुख्‍यमंत्री बनने के बाद का है। इसके बाद हमने सबसे पहले ओरिजनल व‍ीडियो को सर्च किया। Youtube में हमने ashok gehlot upa nda कीवर्ड डालकर सर्च किया। यहां हमें चौथा वीडियो ही ओरिजनल मिल गया।

Youtube पर कीवर्ड टाइप करने पर आया रिजल्‍ट

8 जनवरी को न्‍यूज तक के Youtube चैनल पर अपलोड इस वीडियो को 2 लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो के कैप्‍शन में लिखा है – राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत एक बयान देकर फंस गए… वो कहना चाहते थे NDA गवर्मेंट का अंत होना निश्चित है लेकिन गलती से वो बोल गए UPA गवर्मेंट का अंत होना निश्चित है… गहलोत से एक बार नहीं बल्कि दो-दो बार ये गलती हुई…

ओरिजनल वीडियो 7 जनवरी का है। जयपुर में कांग्रेस मुख्‍यालय में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत 9 जनवरी के राहुल गांधी के दौरे से संबंधित बातें पत्रकारों कर रहे थे। इस संबंध में हमने टीवी मीडिया के पत्रकार अमर शर्मा से बात की, जो उस समय वहीं मौजूद थे। उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया में जिस लाइन के साथ अशोक गहलोत का वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह गलत है। उस दिन गहलोत की जुबान फिसल गई थी। बगल में मौजूद सचिन पायलट ने जब उन्‍हें बताया तो उन्‍होंने तुरंत करेक्‍ट कर लिया था।

न्‍यूज तक के Youtube पर मौजूद वीडियो का प्रिंटशॉट

अंत में हमने फेक पोस्‍ट को शेयर करने वाले Rajesh Trehan का stalkscan.com की मदद से सोशल स्‍कै‍न किया। राजेश की ज्‍यादातार एक पार्टी के पक्ष में होती है। इनके निशाने पर हमेशा विपक्ष के नेता रहते हैं।

फेक पोस्‍ट फैलाने वाले यूजर का फेसबुक अकाउंट

निष्‍कर्ष : यूपीए की हार पर अशोक गहलोत की जुबान फिसल गई थी। वो एनडीए की हार कहना चाह रहे थे, लेकिन उनकी जुबान से यूपीए की हार निकल गया। जब बगल में खड़े सचिन पायलट ने गलती का अहसास कराया तो उन्‍होंने तुरंत उसमें सुधार कर लिया। गहलोत को करीब से जानने वाले जानते हैं कि उनका स्‍वाभाविक लहजा ऐसा ही है। जो उन्‍हें नहीं जानते हैं कि वो भ्रमित हो सकते हैं। सोशल मीडिया में भी इस वीडियो को लोगों को भम्रित करने के लिए मिसलीडिंग कैप्‍शन के साथ वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने नशे में की यूपीए की हार की भविष्‍यवाणी?
  • Claimed By : Rajesh Trehan
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later