Fact Check : तस्‍वीर में मनमोहन सिंह नहीं, युवा कांग्रेस का नेता पैर छूता दिख रहा है सोनिया गांधी का

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में एक ऐसी तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक सिख को सोनिया गांधी के पैर छूते हुए दिखाया गया है। वायरल पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि पैर छूने वाला शख्‍स ‘देश का सबसे पढ़ा-लिखा प्रधानमंत्री’ है। इशारा देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तरफ है। विश्‍वास टीम ने जब इस दावे की पड़ताल की तो हमें पता चला कि सोनिया गांधी का पैर छूने वाला शख्‍स मनमोहन सिंह नहीं है। भारतीय राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के सम्मेलन में पहुंचा कोई प्रतिनिधि है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर बसंत कुमार ने 4 अप्रैल 2019 को सोनिया गांधी के पैर छूते एक शख्‍स की तस्‍वीर अपलोड करते हुए लिखा : ये हैं देश के सबसे पढ़े लिखे प्रधानमंत्री।

कमेंट बॉक्‍स में कुछ यूजर ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधते हुए कमेंट किया।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। दो बातें साफ दिखीं। पहली तो, सोनिया गांधी के पैर छूने वाले शख्‍स ने नारंगी रंग की पगड़ी पहनी हुई है। दूसरी बात,
तस्‍वीर के ऊपर gettyimages लिखा हुआ था। यानि यह तस्‍वीर फोटो एजेंसी गेट्टी इमेज की है।

हमने यह जानने की कोशिश की कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह किस तरह की पगड़ी पहनते हैं। गूगल में हमने मनमोहन सिंह टाइप करके सर्च किया तो हमें सभी तस्‍वीरों में मनमोहन सिंह नीली पगड़ी पहने हुए दिखे।

मनमोहन सिंह को जानने वाले यह अच्‍छी तरह जानते हैं कि वे हमेशा नीली पगड़ी ही पहनते हैं। वेबदुनिया डॉट कॉम पर 14 नवंबर 2009 को प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, बाल दिवस के मौके पर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के घर पर एक न्‍यूज चैनल ने बच्‍चों के एक समूह के साथ एक परिचर्चा का आयोजन किया था। उसी दौरान जब मनमोहन सिंह से नीली पगड़ी का राज पूछा गया तो उन्‍होंने कहा था कि उन्‍हें बचपन से नीला रंग पसंद है। इसलिए वे हमेशा नीली पगड़ी पहनते हैं।

इसके बाद वायरल हो रही पोस्‍ट की ओरिजनल तस्‍वीर को सर्च करना शुरू किया। गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर हमें ओरिजनल तस्‍वीर मिल गई। यह तस्‍वीर 29 नवंबर 2011 को क्लिक की गई थी। क्लिक करने वाले फोटोग्राफर का नाम है शेखर यादव। मतलब तस्‍वीर करीब आठ साल पुरानी है, जो अब गलत तरीके से वायरल हो रही है। तस्‍वीर के कैप्‍शन में साफ शब्‍दों में लिखा है : A representative touches the feet of Sonia Gandhi as Congress General Secretary Rahul Gandhi looks on during the Indian Youth Congress’s national level convention of Elected Office Bearers in New Delhi on Tuesday

यानि यह साफ था कि सोनिया गांधी का पैर छूने वाला नेता मनमोहन सिंह नहीं, बल्‍कि भारतीय युवा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में पहुंचा युवा कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि था।

इसके बाद हमने फेक तस्‍वीर पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर बसंत कुमार के फेसबुक अकाउंट का सोशल स्‍कैन किया। इसके लिए हमने stalkscan टूल की मदद ली। फेसबुक अकाउंट की सूचना के अनुसार, बसंत फिलहाल मेरठ में रहते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि वायरल पोस्‍ट में सोनिया गांधी का पैर छूने वाला शख्‍स देश का सबसे पढ़ा-लिखा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नहीं हैं। ये युवा कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि है, जो 2011 में युवा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अधिवेशन में पहुंचा था।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : सोनिया गांधी का पैर छू रहे हैं मनमोहन सिंह
  • Claimed By : बंसत कुमार फेसबुक यूजर
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख