X

Fact Check: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की पुरानी तस्वीर को हाल का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 13, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की हंसते हुए एक तस्‍वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही है। वायरल पोस्‍ट में यूजर्स पुरानी तस्‍वीर को 10 मार्च को हुए ट्रस्‍ट वोट से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जब जांच की तो हमें पता चला कि नवंबर 2019 की तस्‍वीर को अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। अपनी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल दावा झूठा है।

क्या है वायरल वीडियो?

वायरल तस्वीर में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को साथ खड़े हस्ते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है “आज की यह फोटो बता रही है कि कौन किससे मिला। है…!!! समझने वालो के लिए तो इशारा ही बहुत होता है यह तो पुरी फोटो है”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करने के लिए, हमने पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर आउटलुक की फोटो गैलरी में मिली। तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था (अनुवादित) “हरियाणा विधान सभा के नवनिर्वाचित डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा प्रजापति को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चंडीगढ़ में राज्य विधानसभा सत्र के दौरान बधाई दी।”

हमें यह तस्वीर deccanherald.com की एक खबर में भी मिली। 26 नवंबर 2019 को प्रकाशित खबर के अनुसार भी तस्वीर तब की है जब रणबीर सिंह गंगवा प्रजापति को हरियाणा विधान सभा के डिप्टी स्पीकर बनने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बधाई दी थी।

आप को बता दें कि हरियाणा विधान सभा में हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस ने खट्टर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव रखा था। हालाँकि, 10 मार्च 2021 को बीजेपी-जेजेपी गठबंधन ने 55 वोटों के साथ ट्रस्ट वोट हासिल किया। पूरी जानकारी के लिए जागरण की यह खबर पढ़ें।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने हरियाणा जागरण के डिजिटल हेड सुनील झा से संपर्क किया। उन्होंने कहा , “यह तस्वीर पुरानी है। तस्वीर 2019, चंडीगढ़ की है जब रणबीर सिंह गंगवा प्रजापति को हरियाणा विधान सभा के डिप्टी स्पीकर बनने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने बधाई दी थी।”

इस पोस्ट को फेसबुक पर एक यूजर विकास नैंन ने साझा किया था। उपयोगकर्ता हरियाणा में रहता है और इस प्रोफ़ाइल को 2016 में बनाया गया था।

निष्कर्ष: Vishvas News ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर 2019 की है। इसका हरियाणा में अविश्वास प्रस्ताव से कोई लेना देना नहीं है।

  • Claim Review : आज की यह फोटो बता रही है कि कौन किससे मिला है...!!! समझने वालो के लिए तो इशारा ही बहुत होता है यह तो पुरी फोटो है
  • Claimed By : विकास नैंन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later