X

Fact Check: सऊदी अरब में यह भीड़ कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बाद खरीददारी नहीं कर रही, 2019 का वीडियो गलत संदर्भ में वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 25, 2020

विश्वास न्यूज़( नई दिल्ली)। आजकल सोशल मीडिया पर 1 मिनिट 14 सेकंड का एक क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें भीड़ को एक शॉपिंग स्टोर के बहार देखा जा सकता है। वीडियो में यह भीड़ स्टोर के बाहर खड़ी है और स्टोर खुलते ही अंदर टूट पड़ती है।

पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो सऊदी अरब का है, जहां कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के ख़तम होते ही लोग मार्केट में सामान खरीदने के लिए टूट पड़े हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो असल में 2019 का है, जब इस सुपरमार्केट ने सेल चलाई थी। यह वीडियो हाल का नहीं है और इसका कोरोना वायरस से भी कुछ लेना-देना नहीं है।


क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में भीड़ को एक स्टोर के बाहर देखा जा सकता है। वीडियो में यह भीड़ स्टोर के बाहर खड़ी है और स्टोर खुलते ही उस पर टूट पड़ती है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो सऊदी अरब का है, जहां कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के ख़तम होते ही लोग मार्केट में सामान खरीदने के लिए टूट पड़े हैं।

वीडियो के साथ टाइटल में लिखा है “Saudi Arab shopping mall After lock Down.”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस पोस्ट की जांच करने के लिए इस वीडियो को InVid टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। जब हमने इन कीफ्रेम्स को यांडेक्स रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें حصري تيوب नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 3 दिसंबर, 2019 को अपलोडेड यही 1 मिनट 14 सेकंड का वीडियो मिला।

इस वीडियो के टाइटल में अरबी में कुछ लिखा था, जिसका हिंदी अनुवाद होता है – “यह मक्का में एक घरेलू बर्तन की दुकान में आयोजित एक सेल का दृश्य है, जहां हर सामान 5 रियाल में बेचा गया।”

पड़ताल में हमने पाया कि यही वीडियो @AkhbarMakkah नाम के एक ट्विटर अकाउंट द्वारा 13 दिसम्बर 2019 को ट्वीट किया गया था और इसमें डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “कल ऐसा ही हुआ जब अल शौकिया में एक स्टोर ने कुछ उत्पादों में छूट की घोषणा की, यहाँ सुरक्षा बल भी उपस्थित था।”

हमने पुष्टि के लिए हमने इस वीडियो को सबसे पहले अपलोड करने वाले यूट्यूब चैनल حصري تيوب (एक्सक्लूसिव ट्यूब) के एडमिन आसिफ राजा से फ़ोन पर बात की। उन्होंने हमसे बात करते हुए कन्फर्म किया, “यह वीडियो 2019 का है। इस वीडियो का असली लोकेशन तो मैं भी नहीं जानता मगर यह बात तो पक्की है कि यह वीडियो लॉकडाउन के बाद का नहीं है।”

हमने ढूंढ़ने पर पाया कि हर वर्ष सऊदी अरब में कई स्टोर्स अक्टूबर से दिसंबर के बीच मेगा सेल का आयोजन करते हैं जहाँ सामन बहुत कम दामों में बेचा जाता है। ऐसी सेल के दौरान अक्सर ऐसी भीड़ देखि जाती है

विश्वास न्यूज़ इस वीडियो की जगह और समय की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करता। पर यह बात तय है कि वीडियो पुराना है और इसका हाल में हुए लॉकडाउन से कोई संबंध नहीं है।

आपको बता दें कि सऊदी अरब में रमजान शुरू होते ही लॉकडाउन को आंशिक रूप से हटा दिया गया था। मगर मक्का हॉटस्पॉट होने के कारण अभी भी लॉकडाउन में है।

इस वीडियो को Choudhary Ali Hassan नाम के एक फेसबुक पेज ने मई 18, 2020 को शेयर किया था। इस पेज के 319 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो असल में 2019 का है जब इस स्टोर ने सेल चलाई थी। यह वीडियो हाल का नहीं है और इसका कोरोना वायरस से भी कुछ लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : Saudi Arab shopping mall After lock Down
  • Claimed By : Choudhary Ali Hassan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later