X

Fact Check : बाल ठाकरे की तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़, उद्धव ठाकरे से जुड़ी यह पोस्‍ट फेक है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 10, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। मुंबई में एक्ट्रेस कंगना रनोट के ऑफिस में तोड़फोड़ के बाद से ही सोशल मीडिया में कई प्रकार की तस्‍वीरें, पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। एक ऐसी ही तस्‍वीर में महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे को हिटलर की एक कथित तस्‍वीर के सामने हाथ जोड़े देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कह रहे हैं कि उद्धव ठाकरे ने हिटलर की तस्‍वीर के आगे हाथ जोड़कर कंगना रनोट के ऑफिस को तोड़ दिया। पहले भी एक बार इसमें कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की तस्‍वीर को चिपकाकर वायरल किया जा चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। एडिटिंग टूल्स की मदद से ओरिजनल तस्‍वीर में बाल ठाकरे की फोटो के ऊपर हिटलर की तस्‍वीर लगाई गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर PRINCE (Cauliflower Farmer) ➐
@Nikal_love_da ने 9 ‍सितंबर को एक ट्वीट करते हुए दावा किया : ‘Uddhav Thackeray demolishes #KanganaRanaut ‘s office after bowing to his guru Hitler 😐 Is any Democracy left in Maharashtra ??’

वायरल ट्वीट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ओरिजनल तस्‍वीर हमें The Hindu की वेबसाइट पर मिली। ओरिजनल तस्‍वीर तक पहुंचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। 26 नवंबर 2019 को अपलोड खबर में इस तस्‍वीर का यूज किया गया। तस्‍वीर में साफतौर से उद्धव ठाकरे को अपने पिता बाल ठाकरे की तस्‍वीर के सामने झुका हुआ देखा जा सकता है। The Hindu की तस्‍वीर में बताया गया कि यह फोटो उद्धव ठाकरे के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ली गई है।

इसके बाद हमने उद्धव ठाकरे के ट्विटर अकाउंट @OfficeofUT को स्‍कैन किया। वहां हमें 26 नवंबर 2019 को ट्वीट की गई तस्‍वीर दिखी। यह आप नीचे देख सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने ज्‍यादा जानकारी के लिए शिवसेना की प्रवक्ता मनीषा कायंदे से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर फेक है। कुछ लोग जानबूझकर ऐसा झूठ फैला रहे हैं।

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने उस ट्विटर हैंडल (@Nikal_love_da) की जांच की, जिसने फर्जी खबर वायरल की थी। हमें पता चला कि यूजर प्रिंस के अकाउंट को 1429 लोग फॉलो करते हैं, जबकि इस हैंडल से 1275 लोगों को फॉलो किया जाता है। हैंडल को मार्च 2014 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। बाल ठाकरे की तस्‍वीर को एडिट करके हिटलर की तस्‍वीर चिपकाई गई है।

  • Claim Review : Uddhav Thackeray demolishes #KanganaRanaut 's office after bowing to his guru Hitler
  • Claimed By : Twitter user PRINCE
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later