X

Fact Check: राहुल गांधी ने नहीं दिया पाकिस्तान को लेकर यह बयान, एडिटेड ब्रेकिंग प्लेट वायरल

राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनकी सरकार बनने पर वे पाकिस्तान को बिना बयाज के 5000 करोड़ का लोन लेंगे। वायरल ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 28, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ चैनल की ब्रेकिंग प्लेट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “हमारी सरकार बनते ही पाकिस्तान को 5 हजार करोड़ कर्ज देंगे बिना ब्याज 50 साल के लिए।” विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। एबीपी न्यूज के ब्रेकिंग प्लेट का यह स्क्रीनशॉट एडिटेड है। राहुल गांधी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। यह पोस्‍ट पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है।

क्या है वायरल पोस्ट में

विश्वास न्यूज़ को चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर यह दावा चेक करने के लिए एक यूजर ने भेजा। वायरल स्क्रीनशॉट में ABP न्यूज़ चैनल की ब्रेकिंग प्लेट पर लिखा था “हमारी सरकार बनते ही पाकिस्तान को 5 हजार करोड़ कर्ज देंगे बिना ब्याज 50 साल के लिए: राहुल गांधी।”

यह दावा फेसबुक पर भी वायरल है। Rohini Baiswade नाम के फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को 25 सितम्बर को शेयर किया। (Archive link)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड सर्च किया। हमें कहीं भी राहुल गांधी का ऐसा कोई बयान नहीं मिला। यदि राहुल गांधी ने कभी ऐसा कोई बयान दिया होता तो वह जरूर मीडिया की सुर्खियां बनता।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड का इस्‍तेमाल किया। कीवर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 12 नवंबर 2018 का एबीपी न्यूज का एक ट्वीट मिला। इसमें चार स्क्रीनशॉट थे, जिनमें से एक वायरल पोस्ट वाला स्क्रीनशॉट भी था। ट्वीट में लिखा था “Urgent: This is to notify that the attached media which is being circulated online has been doctored with our channel’s template. The information about Sh. Rahul Gandhi’s statements, which these images carry have not been reported by ABP & have no relation with ABP News Network”. जिसका अनुवाद होता है: हमारे चैनल के टेम्पलेट को एडिट करके कुछ पोस्ट स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं। इन फोटो में राहुल गांधी के बयान को लेकर जो जानकारी दी गई है, उनका एबीपी न्यूज नेटवर्क से कोई संबंध नहीं है।

हमने इस बारे में कांग्रेस के नेता प्रणव झा से बात की। उन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताया।

इस विषय में एबीपी में कार्यरत एक सीनियर अधिकारी से भी हमने बात की। उन्होंने भी इस पोस्ट को फर्जी बताया और 2018 के एबीपी के ट्वीट का हवाला दिया।

ऐसी ही एडिटेड ब्रेकिंग प्लेट पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल होती रहीं हैं। उनपर किये गए विश्वास न्यूज़ के फैक्ट चेक को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

गलत दावे को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘Rohini Baiswade’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर बिलासपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनकी सरकार बनने पर वे पाकिस्तान को बिना बयाज के 5000 करोड़ का लोन लेंगे। वायरल ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है।

  • Claim Review : हमारी सरकार बनते ही पाकिस्तान को 5 हजार करोड़ कर्ज देंगे बिना ब्याज 50 साल के लिए: राहुल गांधी
  • Claimed By : Rohini Baiswade
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later