X

Fact Check: पंजाब के CM भगवंत मान के ऑफिस की यह तस्वीर फेक और एडिटेड है

पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान के कार्यालय में डॉ. भीमराव अंबेडकर और शहीद ए आजम भगत सिंह की तस्वीर लगाई गई है और इसी तस्वीर को एडिट कर उसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 21, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए नजर आ रहे हैं। भगवंत मान के पीछे की दीवार पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दूसरे सरसंघचालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर और डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगी नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि भगवंत मान ने मुख्यमंत्री बनने के बाद बीजेपी के एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय में गोलवलकर की तस्वीर लगाने का फैसला किया है।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत और तस्वीर एडिटेड निकली। वास्तविक तस्वीर में डॉ. भीमराव अंबेडकर और शहीद भगत सिंह की तस्वीर लगी हुई है, जिसे एडिट कर गोलवलकर और अंबेडकर की तस्वीर बना दी गई।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर वाट्सएप यूजर ने वायरल तस्वीर को भेजकर इसकी सच्चाई बताए जाने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजी गई तस्वीर
https://checkmedia.org/vishvas-news/media/892820?listPath=%2Fvishvas-news%2Ftipline-inbox&listQuery=%7B%22read%22%3A%5B%220%22%5D%2C%22projects%22%3A%5B%2214052%22%5D%2C%22verification_status%22%3A%5B%22undetermined%22%5D%7D&listIndex=0

पड़ताल

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह से संबंधित कई तस्वीरें मिलीं और इन्हीं तस्वीरों में से एक तस्वीर वायरल तस्वीर से मेल खाती है। हालांकि, इस तस्वीर में भगवंत मान के पीछे मौजूद दीवार पर डॉ. अंबेडकर और भगत सिंह की तस्वीर लगी हुई नजर आ रही है।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में ओरिजिनल और एडिटेड तस्वीर के बीच के अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है। कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी यह तस्वीर लगी मिली। इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 16 मार्च 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी यह तस्वीर लगी मिली।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के पंजाब के ब्यूरो चीफ इंद्रपीत सिंह ने कहा, ‘भगवंत मान के कार्यालय में डॉ. अंबेडकर और शहीद भगत सिंह की तस्वीर लगाई गई है। भगत सिंह पंजाब के युवाओं के नायक हैं और संविधान निर्माता डॉ. अंबेडकर के जरिए राज्य में मौजूद दलितों की बड़ी आबादी के बीच सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की गई है। भगवंत मान खुद भी भगत सिंह के बड़े प्रशंसक रहे हैं।’

न्यूज रिपोर्ट्स के पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान ने वादे के मुताबिक, अपने कार्यालय में शहीद-ए-आजम भगत सिंह और डॉ. बी आर अंबेडकर की तस्वीरें लगाई हैं, जिसे लेकर विरोधी दलों ने आप और भगवंत मान पर निशाना साधा है।

निष्कर्ष: पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान के कार्यालय में डॉ. भीमराव अंबेडकर और शहीद-ए-आजम भगत सिंह की तस्वीर लगाई गई है और इसी तस्वीर को एडिट कर उसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later