Fact Check : 5 साल पुराना है नरेंद्र मोदी-मनमोहन सिंह की मुलाकात का वायरल वीडियो

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि बजट से पहले पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह से मुलाकात की। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा सही नहीं निकला। वायरल हो रहा वीडियो पांच साल पहले हुई मुलाकात का है। 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद 27 मई 2014 को नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से मिलने उनके 3, मोती लाल नेहरू रोड स्थित घर गए थे। इस वीडियो का बजट से पूर्व मुलाकात जैसे दावों से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सोशल मीडिया से लेकर Youtube तक पर नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह की पुरानी मुलाकात का एक वीडियो अपलोड किया जा रहा है। फेसबुक यूजर विशाल सिंह राजपूत ने 2 जुलाई 2019 को सुबह 10:37 बजे इस वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘‘बजट के पहले भारत की जीडीपी वृद्धि को बेहतर बनाने के लिए डॉ. मनमोहन सिंह जी पूर्व प्रधानमंत्री के साथ निवास पर मोदी जी की बैठक …. हमें डॉ। मनमोहन सिंह जी पर गर्व है.”

इस फेसबुक यूजर के अलावा भी कई यूजर्स इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर ही नहीं, बल्कि Youtube पर भी अपलोड कर चुके हैं। मप्र के दबंग न्‍यूज ने भी इस वीडियो को 2019 का बताकर अपलोड किया है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल हो रहे वीडियो को ध्‍यान से देखा। 52 सेकंड के इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला आता हुआ दिखता है। इसके बाद मोदी एक काले रंग की कार से उतरते हैं और मनमोहन सिंह को फूलों का गुलदस्‍ता देने के बाद घर के अंदर चले जाते हैं। वीडियो में मनमोहन सिंह के अलावा उनकी पत्‍नी गुरशरण कौर भी दिख रही हैं।

सबसे पहले हमने गूगल सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल में Narendra Modi Meets Manmohan Singh कीवर्ड टाइप करके हमने सर्च किया तो हमें गूगल पर कई ऐसी पुरानी खबरें मिलीं, जिससे हमें पता चला कि 2014 में नरेंद्र मोदी मनमोहन सिंह से मिलने उनके आवास गए थे। सर्च के दौरान ही हमें इंडियन एक्‍सप्रेस की एक खबर का लिंक मिला। इस खबर की हेडिंग थी : Special gesture: Narendra Modi visits Manmohan Singh

27 मई 2014 को शाम 6 बजे अपलोड की गई इस खबर में एक तस्‍वीर भी थी। इसमें मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी को देखा जा सकता है। यह तस्‍वीर PTI की ओर से जारी की गई थी। खबर से हमें पता चला कि 2014 में शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलने उनके 3, मोतीलाल नेहरू मार्ग वाले घर गए थे। 10 साल प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह 7, रेस कोर्स रोड में थे, लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्‍होंने प्रधानमंत्री आवास खाली कर दिया और 3, मोतीलाल नेहरू मार्ग चले गए।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने वायरल हो रहे वीडियो को सर्च करना शुरू किया। नरेंद्र मोदी के Youtube चैनल पर एक वीडियो मिला। यह वही वीडियो था, जो अब वायरल हो रहा है। इससे पहले भी यह वीडियो कई बार वायरल हो चुका है। 27 मई 2014 को अपलोड 54 सेकंड के इस वीडियो में नरेंद्र मोदी को मनमोहन सिंह से मिलते हुए देखा जा सकता है।

अंत में हमने पुराने वीडियो को वायरल करने वाले विशाल सिंह राजपूत के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। इस अकाउंट से एक खास विचारधारा से जुड़ा कंटेंट अपलोड किया जाता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि ‘बजट के पहले भारत की जीडीपी वृद्धि को बेहतर बनाने’ के नाम पर पीएम नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह की मुलाकात का वीडियो पांच साल पुराना है। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी 27 मई 2014 को मनमोहन सिंह से मिलने उनके घर गए थे। वीडियो उसी दौरान का है। अब इस वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : बजट से पहले नरेंद्र मोदी ने की मनमोहन सिंह से मुलाकात
  • Claimed By : Vishal Singh Rajput FB User
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख