X

Fact Check: कश्मीरी पत्रकार की पिटाई के नाम पर हिंदी टीवी सीरियल की शूटिंग का सीन हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 23, 2019

(नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में देर रात सुरक्षा बलों ने एक कश्मीरी पत्रकार फहद को उनके घर से गिरफ्तार किया और अब उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस व्यक्ति की तस्वीर को कथित पत्रकार के नाम पर वायरल किया जा रहा है, वह टीवी इंडस्ट्री में काम करने वाला एक कलाकार है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर्स अजमल लोवी (Ajmal Lovey) की प्रोफाइल से कुछ तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा गया है, ”लेट नाइट भारतीय सेना ने कश्मीरी पत्रकार #फहद को अपने घर से गिरफ्तार कर लिया। अब वे उसे प्रताड़ित कर रहे हैं। दुनिया में #अमेज़ोन के जंगलों के लिए समय है लेकिन #कशमीर के लोगों के लिए नहीं। क्यों?”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को 10 हजार से अधिक लोगों ने शेयर किया है, वहीं  दो हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया सर्च में पता चला कि यह तस्वीर पहले भी समान और मिलते-जुलते दावे के साथ वायरल हो चुकी है। सर्च में यू-ट्यूब पर एक वीडियो मिला, जिसे 4 सितंबर 2014 को इंडिया फोरम्स (India Forums) के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।

अपलोड किया गया वीडियो किसी टीवी सीरियल की शूटिंग का है। वीडियो में नजर आ रहे एक्टर का नाम शक्ति अरोड़ा है और वायरल हो रही तस्वीर को वीडियो में 0.07 सेकेंड से 0.50 सेकेंड के बीच देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो ‘’@arbazkhan158’’ नाम के ट्विटर यूजर्स ने समान दावे के साथ वायरल किया था, जिस पर लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था यह वीडियो किसी कश्मीरी पत्रकार की पिटाई का नहीं, बल्कि टीवी सीरियल की शूटिंग के दौरान का है। बाद में ‘’@arbazkhan158’’ ने इस वीडियो को अपने प्रोफाइल से डिलीट कर दिया था।

इसी ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए एक अन्य ट्विटर यूजर्स ‘@YourRadiantDoc_’ ने लिखा था, ‘अबे @#@#@ वो शक्ति अरोड़ा है..टीवी सीरियल एक्टर। यह सीरियल ये आशिकी की शूटिंग का हिस्सा है।’  

शक्ति अरोड़ा के ऑफिशियल फेसबुक पेज (@ShaktiArorasOfficialPage) पर दी गई जानकारी से इसकी पुष्टि होती है। अरोड़ा ”मेरी आशिकी तुमसे ही” में एक्टर हैं और यह सीरियल कलर्स टीवी पर आता है।

तस्वीर की पुष्टि हो जाने के बाद हमने न्यूज सर्च की मदद ली। न्यूज सर्च में हमें एक कश्मीरी पत्रकार को आधी रात के दौरान गिरफ्तार किए जाने की खबर का लिंक मिला। हालांकि, गिरफ्तार पत्रकार का नाम गुलाम जिलानी कादरी था, जिन्हें सुरक्षा बलों ने श्रीनगर से आधी रात के समय गिरफ्तार किया था।

खबर के मुताबिक, कादरी की गिरफ्तारी का मामला 1990 के एक मामले से जुड़ा हुआ है, जब उन्होंने एक आतंकी समूह के बयान को छापा था। उनके खिलाफ 1993 में गिरफ्तारी का वारंट निकला था, लेकिन उसे तामील नहीं किया जा सका।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘डेली अफाक के पत्रकार गुलाम जिलानी कादरी को श्रीनगर से आधी रात को गिरफ्तार किया गया।’ यह रिपोर्ट न्यूज 18 में 25 जून 2019 को प्रकाशित है।

15 अगस्त 2019 को रॉयटर्स की एक और रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने ग्रेटर कश्मीर के पत्रकार इरफान अहमद मलिक को हिरासत में लिया।

वहीं, एक सितंबर को इंडिया टुडे के वेब एडिशन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीरी पत्रकार गौहर गिलानी को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका गया, जब वह जर्मनी जाने के विमान में बैठने वाले थे।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जम्मू-कश्मीर के स्टेट एडिटर अभिमन्यु शर्मा ने बताया, ‘इस नाम के किसी पत्रकार को गिरफ्तार किए जाने की कोई सूचना नहीं है।’

निष्कर्ष: कश्मीरी पत्रकार की गिरफ्तारी और उसे प्रताड़ित किए जाने के दावे के नाम पर टीवी सीरियल की शूटिंग का सीन वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : आधी रात को सुरक्षा बलों ने कश्मीरी पत्रकार को किया गिरफ्तार
  • Claimed By : FB User-Ajmal Lovey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later