X

Fact Check : पीएम मोदी ने उत्तराखंड में जवानों को अपने हाथों से खिलाई थी मिठाई, वीडियो का लेह दौरे से नहीं है कोई संबंध

  • By Vishvas News
  • Updated: July 8, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। भारत-चीन सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे के बाद से सोशल मीडिया पर कई प्रकार के झूठ वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी ने लेह दौरे के दौरान अपने हाथों से जवानों को मिठाई खिलाई। वीडियो में पीएम मोदी को जवानों को मिठाई खिलाते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि पीएम मोदी के पुराने वीडियो को अब कुछ लोग लेह से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। वीडियो 2018 के पीएम के उत्‍तराखंड दौरे का है। इसका लेह दौरे से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Muzaffarpur Live Now ने 4 जुलाई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘Video of Leh visit of Prime Minister Narendra Modi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. प्रधानमंत्री इस वीडियो में जवानों को मिठाई खिला रहें है.’

वायरल वीडियो को मोदी के लेह दौरे का बताकर कई सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अपलोड किया जा रहा है।

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स में खोजा। सर्च के दौरान हमें Hindustan Times के यूट्यूब चैनल पर 7 नवंबर 2018 को अपलोड वीडियो स्‍टोरी में हमें वहीं फुटेज मिला, जैसा अब वायरल हो रहा है। इसमें बताया गया कि पीएम मोदी ने उत्तराखंड में भारतीय सेना और ITBP के जवानों के साथ दीपावली मनाई।

सर्च के दौरान लेह के नाम पर वायरल वीडियो का ओरिजनल फुटेज हमें भारतीय जनता पार्टी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 7 नवंबर 2018 को अपलोड इस वीडियो के बारे में बताया गया कि उत्तराखंड के हरसिल में मोदी भारतीय सेना और ITBP के जवानों के साथ। ओरिजनल फुटेज को आप 15:45 मिनट से देख सकते हैं।

इसके बाद वीडियो के संबंध में भारतीय सेना के अधिकारियों से संपर्क किया। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि वायरल वीडियो का पीएम मोदी के लेह दौरे से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने पीएम मोदी के वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज Muzaffarpur Live Now की जांच की। हमें पता चला कि इस पेज को एक लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 8 मार्च 2018 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि पीएम मोदी के 2018 के उत्तराखंड दौरे से संबंधित एक वीडियो को कुछ लोग अब लेह दौरे के नाम से वायरल कर रहे हैं। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी का यह वीडियो लेह दौरे का है
  • Claimed By : फेसबुक पेज Muzaffarpur Live Now
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later