X

Fact Check: राफेल पर राहुल गांधी के हलफनामे के बाद नहीं हुई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की पिटाई

  • By Vishvas News
  • Updated: April 23, 2019


नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की कथित पिटाई की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा कि राफेल के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिए जाने के बाद देश भर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की पिटाई हुई। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रही पोस्ट गलत साबित होती है।

क्या है पोस्ट में?

फेसबुक पर शेयर किए जा रहे पोस्ट में दावा किया गया है, ”राहुल गांधी के #चोकीदार_चोर बयान के लिए आज #माफी मांगने के बाद

जगह जगह खाग्रेसियों का स्वागत करती हुई जनता, जगह जगह से ऐसी खबरें आ रही है

पंजाब में जनता #सोटो से वोट देती हुई 😀😀 (ओल्ड पिक )।”

”सोनू सेतिया हिदूं” के प्रोफाइल से इस पोस्ट को 22 अप्रैल 2019 को 1.48 मिनट पर शेयर किया गया है। पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को 52 बार शेयर किया जा चुका है और इसे 187 लाइक्स मिले हैं।

फेसबुक पर यही तस्वीर समान दावे के साथ अन्य प्रोफाइल से भी वायरल हो रही है।

पड़ताल: पड़ताल की शुरुआत हमने रिवर्स इमेज से की। रिवर्स इमेज से पता चला कि शेयर की जा रही तस्वीर वर्ष 2016 की है। 25 सितंबर 2016 को पंजाब के अजनाला में जिला कांग्रेस समिति (ग्रामीण) के प्रेसिडेंट गुरजीत सिंह औजला की अगुआई में निकाली गई बाइक रैली पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया।

हिंदुस्तान टाइम्स में 25 सितंबर 2016 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, औजला ने इस हमले के लिए ‘सत्ताधारी दल’ को जिम्मेदार ठहराया। उनके साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद कांग्रेस के सचिव मनदीप सिंह मन्ना ने कहा, ‘कांग्रेसी कार्यकर्ता पर हमले के पीछे अकाली विधायक का हाथ था, जो ड्रग्स के खिलाफ शांतिपूर्वक रैली निकाल रहे थे।’

न्यूज एजेंसी पीटीआई की तरफ से जारी फोटो में इसे देखा जा सकता है। हिंदी समाचार पत्र पंजाब केसरी की वेबसाइट पर 26 सितंबर 2016 को इस हमले की खबर प्रकाशित है।

न्यूज सर्च में हमें इस घटना का वीडियो/Video भी मिला, जिसे देखा जा सकता है। डेलीमोशन ने इस वीडियो करीब दो महीने पहले अपनी साइट पर अपलोड किया है, जो अजनाला में हुई 2016 की घटना की है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह पोस्ट गलत साबित होती है। जिस दावे के साथ मारपीट की तस्वीर को वायरल किया गया, वह 2016 की है। इसके साथ ही पोस्ट में किया गया यह दावा भी गलत साबित होता कि राफेल मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी के हलफनामा दिए जाने के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट हुई।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : राफेल मामले में SC में राहुल गांधी के हलफनामे के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की पिटाई
  • Claimed By : FB User-सोनू सेतिया हिदूं
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later