X

पूरा सच: राजस्थान में कांग्रेस रैली में नहीं फहराया गया पाकिस्तानी झंडा

  • By Vishvas News
  • Updated: December 12, 2018

नई दिल्ली(विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान के जयपुर जिले के चुरी इलाके में कांग्रेस की विजय रैली के दौरान पाकिस्तानी झंडा फहराया गया है। वीडियो पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि यह पाकिस्तान का राष्ट्रीय झंडा नहीं है।

पड़ताल

वीडियो को मंगलवार से ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप पर व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है। साथ में कैप्शन दिया जा रहा है “कांग्रेस की जीत पे पाकिस्तान का झंडा लहराते हुए मूर्ख हिन्दूओ, भविष्य मे बहुत पछताओगे”. वीडियो फिल्माने वाले व्यक्ति को चिल्लाते हुए सुना जा सकता है, “बारीकी से देखो, कांग्रेस रैली में पाकिस्तान का झंडा कैसे फहराया जा रहा है … यह हमारी खुद की गलती है … यह चुरी है, कोई अन्य जगह नहीं है। मैं इन लोगों को भारतीयों बुलाए जाने से शर्मिंदा हूं। कुछ तो शर्मिंदा हो”।

वीडियो को हमने इस कैप्शन से सर्च किया और हमें ये वीडियो हमें यूट्यूब पर भी मिल गया।

https://youtu.be/1tE70J_05kQ

इस यूट्यूब के वीडियो यूआरएल को हमने Youtube Data Viewer नाम के टूल पर डाला और हमें पता चला कि इस वीडियो को दिसम्बर 11 को दोपहर के 3:57 बजे सबसे पहले शेयर किया गया था।

इसके बाद इस यूट्यूब के यूआरएल को हमने Watch Frame By Frame नाम के टूल पर डाला और 32 फ्रेम्स प्रति सेकंड से 1/4 स्पीड पर देखा।

देखने से साफ़ हो जाता है कि झंडा पाकिस्तान का नहीं है। वीडियो पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि यह पाकिस्तानी झंडा नहीं है क्यूंकि न तो इस पर चाँद है, न ही तारा, और न ही बाएं तरफ सफ़ेद रंग की पट्टी। पाकस्तानी झंडे में लेफ्ट तरफ एक सफ़ेद पट्टी होती है और राइट तरफ सफ़ेद रंग से चाँद और तारा बना होता है। दूसरी ओर इस्लामिक झंडे में कोई सफ़ेद पट्टी नहीं होती, बस एक चाँद और तारा बना होता है। नीचे दी गयी तस्वीर से आप खुद इस बात का पता लगा सकते हैं।

रैली में इस्तेमाल किये गए झंडे में असल में दोनों तरफ दो सफेद धारियां हैं। इससे ये साफ होता है कि ये पाकिस्‍तान का झंडा नहीं है।

आपको बता दें की मंगलवार को ही पांच विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित किए गए थे। राजस्थान चुनावों में कांग्रेस की जीत हुई है। कांग्रेस ने राजस्थान में 199 सीटों में से 99 सीटें जीती हैं और पांच साल बाद राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

अपडेट

इस वायरल वीडियो को लेकर राजस्‍थान पुलिस ने 12 दिसंबर की रात ट्वीट किया है। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस की जीत के जश्‍न में पाकिस्‍तानी झंडे के नाम से जो वीडियो वायरल किया जा रहा है, वो गलत है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस रैली में पाकिस्तानी झंडा फहराया जा रहा है
  • Claimed By : Balram Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later