X

Fact Check: शाहरुख़ खान ने नहीं डोनेट किए पाकिस्तान में 45 करोड़ रुपए, वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में एक न्यूज क्लिप को शेयर किया गया है। इस न्यूज क्लिप में बताया जा रहा है कि शाहरुख़ खान ने पाकिस्तान में टैंकर फटने से जले पीड़ितों की मदद के लिए 45 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं और भारत के लोग शाहरुख़ खान की इस हरकत का विरोध कर रहे हैं। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में इस वायरल पोस्ट को फर्जी साबित किया। इस न्यूज क्लिप की पूरी वीडियो को जुलाई 2017 में अपलोड किया गया था। इस पोस्ट में India TV के न्यूज क्लिप के वीडियो के कुछ भाग को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

आपको बता दें कि यह दावा 2017 में भी वायरल हुआ था।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर “पिंकी सिंह” नाम की यूजर एक पोस्ट शेयर करती हैं। इस पोस्ट में एक न्यूज क्लिप को शेयर किया गया है। इस न्यूज क्लिप में बताया जा रहा है कि शाहरुख़ खान ने पाकिस्तान में टैंकर फटने से जले लोगों के पीड़ितों की मदद के लिए 45 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं और भारत के लोग शाहरुख़ खान की इस हरकत का विरोध कर रहे हैं। इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है: “इस हलाला के पिल्ले की हरकत तो देखो
इसका फ़िल्म देखना हिंदुवो के लिए हराम होगा 👍”

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए सबसे पहले हमने इस वीडियो को पूरा देखा। यह वीडियो India TV के न्यूज चैनल का है। वीडियो को देखने पर मालूम हो जाता है कि इस पोस्ट में एक अधूरे न्यूज क्लिप का इस्तेमाल किया गया है।

अब हमने इस अधूरे वीडियो के पूरे भाग को ढूँढना शुरू किया। इस वीडियो को हमने Invid टूल में अपलोड किया और इसके कीफ्रेम्स निकाले। फिर हमने उन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च में अपलोड कर सर्च किया। सर्च के नतीजों से यह साफ़ हो गया कि यह वीडियो गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। हमें इस क्लिप का पूरा वीडियो India TV के Youtube अकाउंट पर मिल गया। यह वीडियो 4 जुलाई 2017 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में शाहरुख़ खान के 45 करोड़ डोनेट करने वाले दावे के पड़ताल को दिखाया गया था। इस वीडियो की हेडलाइन थी: Aaj Ka Viral Video: Shah Rukh Khan donates 45 crores to Pak gas tanker accident victims. इस पूरे वीडियो में शाहरुख़ खान ने 45 करोड़ डोनेट किए हैं के दावे की पड़ताल को दिखाया गया है।

आपको बता दें कि जो हिस्सा इस वायरल पोस्ट में दिखाया गया है वो इसी वीडियो से लिया गया है। इस वीडियो को आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं।

अब हमने पाकिस्तान में हुए टैंकर ब्लास्ट की खबर को सर्च किया। हमें दैनिक जागरण की खबर मिली जिसकी हेडलाइन थी: पाकिस्‍तान: टैंकर ब्‍लास्‍ट में मरने वालों की संख्‍या 160 हुई

खबर के मुताबिक: पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में ऑयल टैंकर में हुए विस्‍फोट के कारण मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 160 हो गई है। तीव्र गति वाला यह टैंकर कराची से लाहौर जा रहा था। इसमें 25,000 लीटर पेट्रोल था। बहावलपुर सिटी के पास हाईवे पर मुड़ते हुए टायर पंक्‍चर होने के बाद चालक ने नियंत्रण खो दिया।

आप इस खबर को यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

अब हमने इस मामले की पुष्टि करने के लिए शाहरुख़ खान की PR शिल्पा से बात की, जिन्होंने हमें बताया “इस पोस्ट के साथ जो दावा किया जा रहा है वो फर्जी है। यह दावा पहले भी कई बार वायरल हो चुका है।”

अंत में विश्वास टीम ने इस पोस्ट को वायरल करने वाली यूजर “पिंकी सिंह” के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि यूजर को 6,249 लोग फॉलो करते हैं और यह गोवा के पंजिम में रहती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान ने पाकिस्तान में टैंकर फटने से जले पीड़ितों की मदद के लिए 45 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं, का दावा करने वाली पोस्ट फर्जी है। इस पोस्ट में India TV के न्यूज क्लिप के वीडियो के कुछ भाग को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : शाहरुख़ खान ने पाकिस्तान में टैंकर फटने से जले लोगों के पीड़ितों की मदद के लिए 45 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं
  • Claimed By : FB User-पिंकी सिंह
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

Simran kaur

Good writing ☺ keep going

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later