X

Fact Check: करीब दो साल पुराना हावड़ा का सड़क पर अजान देने का वीडियो भ्रामक दावे से हो रहा वायरल

वेस्ट बंगाल के हावड़ा के करीब दो साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसका मुंबई और दिल्ली से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 28, 2022
azan on road, howrah, west bengal, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देशभर में लाउडस्पीकर को चल रहे विवाद के बीच सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ मुसलमान सड़क पर अजान करते हुए देखे जा सकते हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मुंबई और दिल्ली में ये खेल चालू हो चुका है। मुसलमान अजान देकर मुसलमानों को जगा रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना वेस्ट बंगाल के हावड़ा का है। इसका हालिया लाउडस्पीकर विवाद से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘इंजी.मोहित चौहान युवा टीम’ ने 25 अप्रैल को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
100% युद्ध छिडने वाला है तैयारी करो मरने की या मारने की
मुम्बई दिल्ली में ये खेल चालू होचुका है मुसलमान अजान देकर मुसलमानों को जगा रहे हैं
इतनी पागलपंती

फेसबुक यूजर Kalindi Shukla ने 1.47 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए मिलता—जुलता दावा किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसको InVID टूल से सर्च किया, लेकिन कुछ सफलता नहीं मिली। इसके बाद फेसबुक पर सर्च करने पर हमें कई यूजर्स द्वारा अपलोड किया गया वीडियो मिला। 1.47 सेकंड के वीडियो को अप्रैल 2020 में अपलोड किया गया है। वायरल वीडियो इसकी क्लिपिंग है।

19 अप्रैल 2020 को Indian News Nation यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को अपलोड किया गया है। हालांकि, इसमें कोई डिटेल नहीं दी गई है, लेकिन इससे यह पता चलता है कि वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है।

अब वीडियो की पड़ताल के लिए हमने यूट्यूब पर अपलोड वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें Dr. N. Rai और Shimla Biryani का बोर्ड नजर आता है। हमने Shimla Biryani को सर्च किया तो zomato पर New Shimla Biryani के बोर्ड की फोटो मिली। दोनों ही बोर्ड देखने एक से लग रहे हैं। इसमें New छोटा सा लिखा हुआ है। इस पर पता जीटी रोड, पिलखाना, नॉर्थ हावड़ा लिखा हुआ है। हमने New Shimla Biryani के बोर्ड पर दिए गए नंबर पर संपर्क किया। उन्होंने हमें कोई जानकारी होने से इनकार कर दिया।

वीडियो में दिख रहा Dr. N. Rai का बोर्ड
वीडियो में दिख रहा Shimla Biryani का बोर्ड।
सर्च में मिला New Shimla Biryani का बोर्ड। (Photo Credit- Zomato)

इसके बाद हमने Dr. N. Rai को सर्च किया। इसमें हमें जीटी रोड, हावड़ा में उनकी दुकान का एड्रेस और फोन नंबर मिला। हमने उनसे बात की। उनका कहना है, ‘यह लॉकडाउन के शुरुआती दिनों का वीडियो है। यह वेस्ट बंगाल के हावड़ा के पिलखाना का मामला है।

17 मई 2020 को jagran में छपी खबर के मुताबिक, देश में 24 मार्च की रात को 25 मार्च से लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया था।

करीब दो साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘इंजी.मोहित चौहान युवा टीम’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: वेस्ट बंगाल के हावड़ा के करीब दो साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसका मुंबई और दिल्ली से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : मुंबई और दिल्ली में ये खेल चालू हो चुका है। मुसलमान अजान देकर मुसलमानों को जगा रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- इंजी.मोहित चौहान युवा टीम
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later