X

Fact Check: विल स्मिथ की 4 साल पुरानी तस्वीर गलत संदर्भ में हुई सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज ने विल स्मिथ की वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2018 की है। जिसे लोग अब गलत संदर्भ में शेयर कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 2, 2022

ई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ की एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ऑस्कर अवॉर्ड्स में कॉमेडियन क्रिस रॉक (Chris Rock)  को थप्पड़ मारने के बाद अब विल स्मिथ अपने इंडिया आ गए हैं और उन्होंने ताजमहल के सामने जाकर पूजा की है। वायरल तस्वीर में विल स्मिथ ताजमहल के सामने हाथ जोड़कर बैठे हुए देखा जा सकता हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2018 की है। जिसे लोग अब गलत संदर्भ में शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने Jack Evans वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “विल स्मिथ ने कुछ दिनों पहले कॉमेडियन Chris Rock को थप्पड़ मारा था और अब वो ताजमहल पर जाकर ध्यान लगा रहे हैं। शायद उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि ताजमहल कोई धार्मिक स्थल नहीं बल्कि कब्र है।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इससे मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 11 अक्टूबर 2018 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, विल स्मिथ एक कार्यक्रम में भाग लेने और बॉलीवुड फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2” के लिए एक डांस नंबर शूट करने के लिए भारत आए थे। उस समय वो भारत में कई जगहों पर घूमने गए थे, ये तस्वीर उसी दौरान की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने विल स्मिथ के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें विल स्मिथ के आधिकारिक इंस्टाग्राम पर वायरल तस्वीर से जुड़ा एक GIF 11 अक्टूबर, 2018 को पोस्ट मिला। GIF में विल स्मिथ ताज के सामने ध्यान लगाते हुए नजर आ रहे हैं।

इसके बाद, हमने यह पता लगाने के लिए कि क्या स्मिथ अपनी हालिया यात्रा के दौरान आगरा गए थे। इसके लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। 27 अप्रैल, 2022 को विओन की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्मिथ भारत क्यों आए हैं, इस बात की जानकारी किसी को भी नहीं है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि शायद स्मिथ की यह यात्रा आध्यात्मिक थी और सद्गुरु से मिलने के लिए भारत आए थे। हालांकि, सद्गुरु की मीडिया टीम ने इस खबर का खंडन किया था।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने आगरा दैनिक जागरण के डिजिटल इंचार्ज प्रतीक गुप्ता से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल दावा गलत है। विल स्मिथ हाल-फिलहाल में आगरा नहीं आए हैं। वायरल तस्वीर कई साल पुरानी है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Jack Evans के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर अमेरिका के Texas शहर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के 419 फ्रेंड्स मौजूद हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने विल स्मिथ की वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2018 की है। जिसे लोग अब गलत संदर्भ में शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : Will Smith getting pics of himself meditating in front of the Taj Mahal is funny for 2 reasons. 1. He just slapped Chris Rock a few weeks back. 2. The Taj Mahal isn't a religious site. It's a massive grave site dedicated to a kings lost love. It like me taking pics of myself meditating at Eleanor Roosevelt's gravesite... wut?
  • Claimed By : Jack Evans
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later