X

Fact Check: दो अलग-अलग कार्यक्रमों की क्लिप को जोड़कर बनाये गए वीडियो को जेलेंस्की-पुतिन की पुरानी रंजिश बता कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में परफॉरमेंस के दौरान पुतिन मौजूद नहीं थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 5, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को स्टेज पर मसखरी करते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की हैं, जिन्होंने बहुत पहले एक कॉमेडी शो के दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन का मज़ाक उड़ाया था। इसके बाद जहाँ ऑडियंस में बैठे सब लोगों ने तालियां बजायीं थीं, वहीँ पुतिन ने ताली नहीं बजायी थी और उसका बदला वे अब ले रहे हैं।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में परफॉरमेंस के दौरान पुतिन मौजूद नहीं थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Akioyamen Josephine (आर्काइव)ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर यह तस्वीर पोस्ट की और साथ में लिखा, “Circa 20 years ago today.

Zelensky made a  joke about Putin while he was in the audience on a Russia’s comedy show. Putin didn’t  applaud. Today. Implacable foes.” जिसका हिंदी अनुवाद हॉट है “आज से करीब 20 साल पहले। रूस के एक कॉमेडी शो में दर्शकों के बीच ज़ेलेंस्की ने पुतिन का मज़ाक उड़ाया। पुतिन ने ताली नहीं बजायी। यह शत्रुता उसी का परिणाम है।”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो के स्क्रीन ग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें ज़ेलेंस्की के परफॉरमेंस बताये जाने वाला यह वीडियो KVN नामक वेरिफाइड YouTube चैनल पर मिला। वीडियो को मार्च 2012 में “KVN मेजर लीग 2002” शीर्षक के साथ साझा किया गया था। KVN मेजर लीग रूस में एक लोकप्रिय कॉमेडी टैलेंट शो हुआ करता था। हालांकि, हमें इस पूरे वीडियो में कहीं भी दर्शकों के बीच बैठे पुतिन की क्लिप नहीं मिली।

Geohistory की खबर के अनुसार, ज़ेलेंस्की ने केवीएन के कई मेजर लीग्स में हिस्सा लिया था।

हालांकि, इस बात की पुष्टि करने वाला कोई सबूत नहीं मिला कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ज़ेलेंस्की ही हैं। पर ज़ेलेंस्की की पुरानी तस्वीरों की वायरल वीडियो से तुलना करने पर दोनों में काफी समानता दिखती है। ये समानता आप नीचे दिए गए कोलाज में देख सकते हैं।

इसके बाद हमने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वाली क्लिप के हिस्से के स्क्रीनशॉट्स को खोजा। हमें 2013 में KVN द्वारा अपलोड किए गए एक अन्य वीडियो में यह क्लिप मिला। इस वीडियो का शीर्षक था, “KVN प्रीमियर लीग टीम – स्पेशल प्रोजेक्ट 2006।” इस वीडियो में ये क्लिप 1 मिनट 9 सेकंड के इंटरवल पर देखी जा सकती है। 

https://www.youtube.com/watch?v=S5xw_-wqGrM

इससे साफ़ हो जाता है कि दोनों क्लिप्स अलग-अलग समय की हैं, जिन्हें जोड़कर ऐसा दिखाने की कोशिश की जा रही है कि दोनों क्लिप्स एक ही शो की हैं।

हमने इस विषय में यूक्रेन के फैक्ट चेकर् रुस्लान डेनिचेंको से संपर्क साधा। रुस्लान ने बताया कि वीडियो एडिटेड है।

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। Akioyamen Josephine के 8,272 फ़ॉलोअर्स हैं।

डिस्क्लेमर: इस खबर को एक्सपर्ट कोट आने के बाद अपडेट किया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में परफॉरमेंस के दौरान पुतिन मौजूद नहीं थे।

  • Claim Review : Circa 20 years ago today. Zelensky made a joke about Putin while he was in the audience on a Russia's comedy show Putin didn't applaud Today. Implacable foes.
  • Claimed By : Akioyamen Josephine
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later