X

Fact Check: ड्वेन जॉनसन फाउंडेशन की ओर से 17400 डॉलर की लॉटरी के इस मैसेज पर न करें भरोसा

  • By Vishvas News
  • Updated: November 30, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर एक पोस्ट फैक्ट चेक करने के लिए मिली। इस पोस्ट में एक लॉटरी नंबर, एक फोन नंबर व एक वेबसाइट का लिंक दिया गया है। इसमें कहा गया है कि यूजर को 17400 डॉलर का इनाम अमेरिकन एक्टर ड्वेन जॉनसन के नाम पर बनी ड्वेन जॉनसन फाउंडेशन की ओर से दिया जा रहा है। इसे पाने के लिए 6500 रुपए कन्वर्टिंग चार्ज चुकाने होंगे।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा यह मैसेज एक फ्रॉड मैसेज है, जिस पर यकीन करने पर यूजर के साथ धोखा हो सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास चैटबॉट पर मिले इस मैसेज में अंग्रेजी में लिखा गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है—हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आप ड्वेन जॉनसन फाउंडेशन की ओर से दिए जा रहे 17400 डॉलर इनाम के फर्स्ट रनरअप हैं। आपको यह इनाम आज दिया जाएगा। लॉटरी नंबर RD7892 है और हमसे 8194962566 इस नंबर पर संपर्क करें। अपना प्राइज चेक करने के लिए https://therockjohnsonfoundations.in/ पर जाएं। रिगार्ड्स—ड्वेन जॉनसन इंडिया कन्वर्टिंग चार्ज 6500.

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से इसे सर्च किया। हमने पाया कि साल 2006 में अमेरिक अभिनेता ड्वेन जॉनसन ने ड्वेन जॉनसन रॉक फाउंडेशन की शुरुआत की थी। यह फाउंडेशन बीमार बच्चों की मदद के लिए काम करती है। हालांकि, इस फाउंडेशन की ओर से लॉटरी खोली जाती है ऐसी जानकारी हमें कहीं नहीं मिली।

हमने वायरल मैसेज को ध्यान से देखा तो हमें इसमें कई त्रुटियां नजर आईं। ड्वेन के नाम सहित इसमें कई स्पेलिंग्स गलत लिखी गई हैं। अगर यह मैसेज ड्वेन की फाउंडेशन की ओर से होता तो उनके नाम की स्पेलिंग या इस तरह की त्रुटियां नहीं होतीं।

हमने सबसे पहले पोस्ट में दिए गए नंबर पर कॉल किया। इस नंबर पर जिस व्यक्ति ने फोन उठाया उसका कहना था कि वह ड्वेन जॉनसन फाउंडेशन के कोलकाता ऑफिस से बात कर रहा है। जब हमने उससे जोर देकर रजिस्टर्ड ऑफिस का एड्रेस मांगा तो उसने फोन पर अपशब्दों का इस्तेमाल शुरू कर दिया। इसके बाद हमने मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया। इसमें हमें चेक यॉर लॉटरी हेयर का ऑप्शन नजर आया। इस पर क्लिक करने पर हमसे फोन नंबर मांगा गया। जब हमने इस पर नंबर डाला तो हमें नथिंग फाउंड प्लीज ट्राय अगेन लिखा मिला।

हमने इस वेबसाइट के बारे में whois domaintools पर सर्च किया तो पाया कि यह डोमेन 44 दिन पहले ही रजिस्टर किया गया है और इसका आईपी लोकेशन पुणे, महाराष्ट्र का है। इससे यह स्पष्ट हो गया कि यह ड्वेन जॉनसन के फाउंडेशन की असली वेबसाइट नहीं है।

हमें ड्वेन जॉनसन का आधिकारिक फेसबुक पेज भी मिला, लेकिन इस पेज पर भी कहीं लॉटरी या लॉटरी के विजेताओं का जिक्र नहीं मिला। हमें उनके किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर उनकी फाउंडेशन की वेबसाइट का लिंक नहीं मिला।

हमें जॉनसन के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनका एक वीडियो मिला, जिसमें उन्होंने खुद अपील की है कि इस तरह के फेसबुक पेज आदि के झांसे में न आएं। उन्होंने कहा कि मैं चैरिटी जरूर करता हूं, लेकिन इसके लिए बदले में मैं किसी से पैसे नहीं मांगता, यह सब फर्जी हैं। यह वीडियो 3 सितंबर 2018 को पोस्ट की गई थी।

हमने आईटी एक्सपर्ट आयूष भारद्वाज को वायरल मैसेज में मौजूद लिंक एनालिसिस के लिए भेजा। भारद्वाज ने बताया कि यह एक चेन स्कैम है। इस तरह के मैसेज के जरिए लोगों को फंसाया जाता है, पहले उनसे ट्रांसफर फीस या रुपए कन्वर्जन फीस के रूप में कुछ पैसे ऐंठे जाते हैं, फिर उनसे कभी टैक्स तो कभी किसी और नाम से और पैसे मांगे जाते हैं। अगर यूजर पैसे देने से मना करता है तो यूजर से कहा जाता है कि ऐसी स्थिति में न तो उन्हें लॉटरी की जीती हुई रकम मिलेगी और न ही उनका पहले दिया पैसा वापस होगा। यह फ्रॉड चेन सिस्टम है, जिसके चंगुल में फंसने से बचना चाहिए।

निष्कर्ष: ड्वेन जॉनसन की फाउंडेशन नहीं दे रही है लॉटरी जीतने के 17400 डॉलर, वायरल मैसेज फर्जी है।

  • Claim Review : ड्वेन जॉनसन की फाउंडेशन दे रही है 17400 डॉलर
  • Claimed By : whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later