X

Fact Check: न्यूज एंकर के पुराने वीडियो से छेड़छाड़ करके गलत सन्दर्भ में किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 8, 2020

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज । सोशल मीडिया पर आज कल एबीपी न्यूज़ चैनल की एंकर रुबिका लियाकत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में रुबिका लियाकत को चैनल के स्टूडियो में एक गाने पर डांस करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में पीछे चल रहा गाना सुनने में काफी भद्दा है। पोस्ट को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि रुबिका लियाकत ने इसी गाने पर स्टूडियो में डांस किया। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो से छेड़छाड़ की गई है और ऑडियो बदल दिया गया है। असल वीडियो 2018 दिवाली के समय का है, जब रुबिका लियाकत ने ‘हैप्पी दिवाली’ गाने पर स्टूडियो में सेलेब्रेशन डांस किया था।

क्या हो रहा है वायरल?

12 सेकंड के वायरल वीडियो में एबीपी का न्यूज स्टूडियो है, जिसमें रुबिका लियाकत भारतीय परिधान सलवार-कमीज में है और डांस कर रही हैं। वीडियो में पीछे एक भद्दा गाना चल रहा है, जो आपत्तिजनक है। वीडियो को शेयर करते हुए सुनील साल्वे नाम के एक फेसबुक यूजर ने डिस्क्रिप्शन में लिखा, “यह कौन है मुजरेवाली दया? दया जरा पता तो लगाओ और यह किस किस के यहां मुजरा करती है?

इस पोस्ट का फेसबुक लिंक यहां और आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें रुबिका लियाकत के वेरिफाइड टि्वटर हैंडल पर 7 नवंबर 2018 को किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने इस वीडियो को शेयर किया था। इस वीडियो में पीछे गाना चल रहा था, ‘मेरे तुम्हारे सबके लिए हैप्पी दिवाली।’ इस वीडियो को शेयर करते हुए रुबिका लियाकत ने कहा था कि यह दिवाली के जश्न के दौरान का वीडियो है।

https://twitter.com/RubikaLiyaquat/status/1060188025408364544

इस विषय में ज्यादा पुष्टि के लिए हमने रुबिका लियाकत से भी बात की। रुबिका ने हमें बताया कि “वीडियो एडिटेड है और असली वीडियो उनके ट्विटर वाल पर देखा जा सकता है।”

वीडियो में चल रहा गाना ‘आवारगी’ फिल्म का है और उस फिल्म में इस गाने का अपना महत्व था। रुबिका लियाक़त एक पत्रकार हैं और उनके प्रोफेशन के साथ इस गाने को जोड़ना आपत्तिजनक है।

पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक यूजर का नाम है Sunil Salve. इस यूजर के फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार, वह महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर कुल 652 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि रुबिका लियाकत के नाम से वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो 2018 दिवाली के समय का है जब रुबिका लियाकत ने ‘हैप्पी दिवाली’ गाने पर स्टुडिओ में सेलेब्रेटोरी डांस किया था।

  • Claim Review : ये कौन है मुजरेवाली
  • Claimed By : Sunil Salve
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later