X

Fact Check: ऋतिक रोशन की पुरानी तस्वीर किसान आंदोलन के नाम पर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 9, 2020

नई दिल्ली (Vishvas News)। किसान आंदोलन के बीच सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें अभिनेता ऋतिक रोशन को एक मंच पर सिख पंथ के जत्थेदारों के साथ खड़ा देखा जा सकता है। तस्वीर में ऋतिक हाथ में तलवार लिए हुए हैं और सिर पर सिखों का धार्मिक केसरिया कपड़ा बांधे हुए हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ऋतिक रोशन अभी चल रहे किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर जनवरी 2018 की है, जब  ऋतिक रोशन मुंबई में गुरु गोविंद सिंह जी की 351वीं जयंती के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। हमें इंटरनेट पर ऋतिक रोशन के किसान आंदोलन में शामिल होने की कोई खबर नहीं मिली।

क्या हो रहा है वायरल

Anjali Singh‎ नाम की फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया था। तस्वीर में अभिनेता ऋतिक रोशन को एक मंच पर कुछ सिख जत्थेदारों के साथ खड़ा देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ लिखा है, “Kangana Ranaut के भूतपूर्व #प्रेमी #आशिक Hrithik Roshan पहुंचे #किसान_आंदोलन समर्थन में”

फेसबुक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

इस तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के दौरान हमें 6 जनवरी 2018 को Bollwood Spy नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड एक वीडियो मिला, जिसका थंब इमेज यही था। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Hrithik Roshan ATTENDS Celebrations Of Guru Gobind Singh Birth Anniversary” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “ऋतिक रोशन ने गुरु गोविंद सिंह की जयंती के समारोह में शिरकत की।”

हमें इस समारोह का एक वीडियो Bollywood Scanner नाम यूट्यूब पेज पर भी मिला। 7 जनवरी 2018 को अपलोडेड इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था “Hrithik Roshan, Ayushman Khurana And Urvashi Rautela Visit Gurudwara In Mumbai.”

हमें ऋतिक रोशन के 2018 में गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती में शिरकत करने को लेकर एक खबर dailysikhupdates.com पर भी मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) अमृतसर के इन्फॉर्मेशन अफसर जसविंदर सिंह जस्सी से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “ये तस्वीर जनवरी 2018 की है, जब ऋतिक रोशन मुंबई में गुरु गोविंद सिंह जी की 351वीं जयंती के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम को एसजीपीसी मुंबई और एसजीपीसी अमृतसर ने आयोजित किया था। प्रोग्राम में कई बॉलीवुड की हस्तियों ने शिरकत की थी।”

इसके बाद हमने इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से खोजा, मगर हमें कहीं भी ऋतिक रोशन के किसान आंदोलन में शामिल होने की कोई खबर नहीं मिली।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने उस यूजर की जांच की, जिसने इस पोस्ट को शेयर किया। हमें पता चला कि फेसबुक पेज Anjali Singh को 129,832 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर जनवरी 2018 की है, जब ऋतिक रोशन मुंबई में गुरु गोविंद सिंह जी की 351वीं जयंती के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। हमें इंटरनेट पर ऋतिक रोशन के किसान आंदोलन में शामिल होने की कोई खबर नहीं मिली।

  • Claim Review : Hrithik Roshan पहुंचे किसान_आंदोलन समर्थन में
  • Claimed By : Noman Chaudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later