X

Fact Check: खिड़की से झांकते तेंदुए का यह फोटो साउथ अफ्रीका का है, हैदराबाद का नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: June 17, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक तेंदुए को एक खिड़की से झांकते देखा जा सकता है। इस फोटो को काफी लोग शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह फोटो हैदराबाद का है, जहां इस तेंदुए को NARM परिसर, राजेंद्रनगर में देखा गया। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि इस तेंदुए को हैदराबाद में नहीं, बल्कि दक्षिण अफ्रीका के एक निजी वाइल्ड लाइफ पार्क में देखा गया था और यह तस्वीर वहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल फोटो में एक तेंदुए को एक खिड़की से झांकते देखा जा सकता है। इस फोटो को काफी लोग शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है, “The leopard which showed up at Katedan Hyderabad on May 14 was caught on CCTV last night at the NAARM premises at Rajendranagar. The leopard was seen on the window of a room on the premises. #Hyderabad” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “जिस तेंदुए को 14 मई को कटेदन हैदराबाद में देखा गया था, वह कल रात राजेंद्रनगर में एनएआरईएम परिसर में सीसीटीवी में कैद हुआ था। परिसर के एक कमरे की खिड़की पर तेंदुआ देखा गया था। #Hyderabad”

इस पोस्ट का फेसबुक लिंक और आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया। हमें फेसबुक पर एक पोस्ट मिला, जिसमें तेंदुए की 4 तस्वीरें थीं। इनमें एक तस्वीर वायरल पोस्ट वाली भी थी। इस पोस्ट को 15 मई, 2020 को प्रकाशित किया गया था। इसे Klaserie Camps नाम के एक फेसबुक पेज ने पोस्ट किया था। डिस्क्रिप्शन में लिखा था At Klaserie Private Nature Reserve.

ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि क्लासेरी दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़े निजी स्वामित्व वाले नेचुरल पार्कों में से एक है।

हमने पुष्टि के लिए क्लासेरी नेचर रिसर्व के एडमिन मैनेजर हेनी जैकब्स से फ़ोन पर बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर दक्षिण अफ्रीका में ग्रेटर क्रूगर नेशनल पार्क के क्लासेरी प्राइवेट नेचर रिजर्व मंए न्जूम्बा लॉज की है। यह तेंदुआ और इसकी बहन अक्सर यहां दिखते रहते हैं।”

इस वायरल पोस्ट में कहा गया है कि यह वही तेंदुआ है जो 14 मई को हैदराबाद में दिखा था। हमने ढूढ़ा कि क्या उस तेंदुए को पकड़ा गया था या नहीं। हमें भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में नंदा ने स्पष्ट किया था कि हैदराबाद के मेलर्देवपल्ली में 14 मई को दिखे तेंदुए को पकड़ लिया गया था।

इस पोस्ट को ‘FB Vikarabad’ नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के फेसबुक पर 657 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि इस तेंदुए को हैदराबाद में नहीं, बल्कि दक्षिण अफ्रीका के एक निजी वाइल्ड लाइफ पार्क में देखा गया था।

  • Claim Review : The leopard which showed up at Katedan Hyderabad on May 14 was caught on CCTV last night at the NAARM premises at Rajendranagar. The leopard was seen on the window of a room on the premises
  • Claimed By : FB Vikarabad
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later