X

Fact check: बीफ फ्लेवर लिखा हुआ मैगी का पैकेट ऑस्ट्रेलिया का है, इसे भारत में नहीं बेचा जाता है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 16, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आज कल नेस्ले कंपनी के मैगी नूडल्स को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इस वायरल पोस्ट में मैगी के बीफ फ्लेवर वाले पैकेट को देखा जा सकता है। इस पोस्ट में यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि इस बीफ फ्लेवर वाले मैगी को भारत में बेचा जा रहा है और कहा जा रहा है कि ऐसी कंपनी का बहिष्कार करना चाहिए। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि जो बीफ फ्लेवर वाली मैगी का पैकेट वायरल किया जा रहा है वह भारत का नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया का है। भारत में कहीं भी बीफ फ्लेवर की मैगी नहीं बेची जा रही है। 

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पर कुछ यूजर ’बीफ फ्लेवर’ लिखे हुए मैगी के पैकेट की फोटो शेयर करते हुए लिख रहे हैं ‘#मैगी में #गोमांस का फ्लेवर डालना #शुरू कर दिया  मैं आज से मैगी का #बहिष्कार करता हूँ , कृपया आप भी जो गाय को #माता का दर्जा देतें हैं मैगी #का बहिष्कार करें  #मैगी_का_बहिष्कार_करो।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने कंपनी की वेबसाइट पर मैगी के तमाम फ्लेवर्स की जांच की और पाया कि नेस्ले भारत में बीफ फ्लेवर वाली मैगी नहीं बेचती है। भारत में मैगी की वेबसाइट पर नॉन वेज सेक्शन में केवल चिकन फ्लेवर वाले नूडल्स और कप नूडल्स हैं।

जब हमने वायरल मैगी के फोटो का स्क्रीनशॉट लेकर उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमने पाया कि बीफ के फ्लेवर वाली मैगी नूडल्स के मैगी ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट में मौजूद थी। इस वेबसाइट पर buy now का भी ऑप्शन था मगर जब हमने इस प्रोडक्ट को खरीदने की कोशिश की तो यह पेज एरर दिखाने लगा।

हमने कई और भारतीय ऑनलाइन ग्रोसरी वेबसाइटों पर भी बीफ फ्लेवर मैगी ढूंढ़ने की कोशिश की मगर हमें कहीं भी यह नहीं मिली।

हमें इस विषय में नेस्ले इंडिया का 12 मार्च 2020 को किया गया एक ट्वीट का रिप्लाई भी मिला जिसमें लिखा था “Hi, we would like to inform you that MAGGI noodles manufactured and sold by Nestlé India does not contain beef or any form of beef flavor.” जिसका हिंदी अनुवाद होता “नमस्ते, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि नेस्ले इंडिया द्वारा निर्मित और बेचे जाने वाले मैगी नूडल्स में गोमांस या गोमांस फ्लेवर का कोई भी रूप शामिल नहीं है।”

विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता से बात की। उन्होंने हमें बताया, ‘नेस्ले इंडिया द्वारा बेचे जाने वाले मैगी नूडल्स में बीफ नहीं है।’

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Political Dost नाम का फेसबुक पेज। इस पेज के फेसबुक पर कुल 45,744 फ़ॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि जो बीफ फ्लेवर वाली मैगी का पैकेट वायरल किया जा रहा है वह भारत का नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया का है। भारत में कहीं भी बीफ फ्लेवर की मैगी नहीं बेची जा रही है। वायरल फोटो में दिख रहा प्रोडक्ट विदेशों में बेचा जाता है और किसी ने वहां की साइट से इसे उठाकर भारत में सोशल मीडिया पर इसे वायरल कर दिया है जो भारत के संदर्भ में पूरी तरह से फेक है।

  • Claim Review : मैगी में गोमांस का फ्लेवर डालना शुरू कर दिया मैं आज से मैगी का बहिष्कार करता हूँ , कृपया आप भी जो गाय को #माता का दर्जा देतें हैं मैगी का बहिष्कार करें मैगी_का_बहिष्कार_करो
  • Claimed By : Political Dost
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later