X

FACT CHECK: बच्चे को दूध पिलाते पिता के फोटो को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर आजकल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को अपने बच्चे को दूध पिलाते देखा जा सकता है। फोटो में इस व्यक्ति ने अपने चेहरे पर एक महिला का फोटो चिपकाया हुआ है। फोटो में ये व्यक्ति अपने बच्चे को दूध पिला रहा है। पोस्ट के साथ में दावा किया जा रहा है कि इस बच्चे की मां के गुजरने के बाद उसका पिता इस प्रकार अपने बच्चे को दूध पिलाता है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह फोटो ब्राज़ील का है और फोटो में मौजूद व्यक्ति ने एंटरटेनमेंट के मकसद से यह वीडियो बनाया था। हमसे बात करने पर उन्होंने हमें बताया कि उनकी बीवी बाहर गई थी इसलिए उन्होंने अपने बच्चे को दूध पिलाने का यह नया तरीका निकाला था। उनकी पत्नी ज़िंदा हैं।

CLAIM

वायरल तस्वीर में एक व्यक्ति को अपने चेहरे पर एक महिला की तस्वीर चिपकाए देखा जा सकता है। यह व्यक्ति अपने बच्चे को दूध पिला रहा है। फोटो के ऊपर लिखा है, “बच्चे की मां के गुजरने के बाद अपने चेहरे पर मां की तस्वीर लगाकर बच्चे को दूध पिलाते इस बाप के जज्बे को सलाम। नि:शब्द हूं।”

FACT CHECK

इस तस्वीर की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Man feeds baby’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमारे हाथ nypost.com की एक खबर लगी, जिसमें एक वीडियो था। वीडियो वायरल फोटो वाले व्यक्ति का ही था। वीडियो में व्यक्ति को अपने बच्चे को दूध पिलाते देखा जा सकता है। वायरल फोटो इसी वीडियो का एक स्क्रीनशॉट लगता है। पोस्ट के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह वीडियो ब्राज़ील का है।

अब हमने वायरल फोटो के स्क्रीनशॉट को ‘Man feeds baby in Brazil’ कीवर्डस के साथ सर्च किया। हमारे सामने jacarandafm.com वेबसाइट की एक खबर खुली, जिसमें इस किस्से के बारे में लिखा था। खबर की हेडलाइन थी, ‘एक पिता ने अपने बच्चे की मां का फोटो मुंह पर चिपका कर बच्चे को दूध पिलाया।’ इस खबर में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल भी किया गया था।

हमें खबर bhaz.com पर भी मिली। खबर के अनुसार, फोटो में मौजूद व्यक्ति समोएल फरेरा हैं।

हमने समोएल फरेरा को फेसबुक पर ढूंढा तो पाया कि उन्होंने यह वीडियो 29 सितंबर 2019 को अपलोड किया था। इस वीडियो के साथ उन्होंने पोर्तुगीज में डिस्क्रिप्शन लिखा था, ‘जब पत्नी को बाहर जाना हो और बच्चे को दूध पिलाने का समय हो ऐसे आविष्कार काम आते हैं।’

https://www.facebook.com/samoel.ferreirasantos/videos/1490389894434363/

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए समोएल फरेरा से बात की। उन्होंने कहा कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है। मेरी बीवी उस दिन कुछ काम से बाहर गई हुई थी और उनकी अनुपस्थिति में मैंने अपने बच्चे को दूध पिलाने का यह नया तरीका ईजाद किया। इस वीडियो का मकसद मात्र एंटरटेनमेंट था।

इस गलत पोस्ट को Rãvì Kùmår‎ नाम के फेसबुक यूजर ने Love you babu💜😘नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया था।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह फोटो ब्राज़ील की है और फोटो में मौजूद व्यक्ति ने एंटरटेनमेंट के मकसद से यह वीडियो बनाया था। हमसे बात करने पर उन्होंने हमें बताया कि उनकी बीवी बाहर गई थी इसलिए उन्होंने अपने बच्चे को दूध पिलाने का यह नया तरीका निकाला। उनकी पत्नी ज़िंदा हैं।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later