X

Fact Check: मुकेश अंबानी के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया गया ये मैसेज भी फेक है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 13, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी और जियो मोबाइल नेटवर्क को लेकर अक्सर कई दावे वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक दावा ट्विटर पर वायरल हो रहा है। मुकेश अंबानी के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसमें वह कथित रूप से जियो के नेट पैक की वैलिडिटी बढ़ाने के लिए राय मांगते नजर आ रहे हैं। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में सामने आया है कि मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल किया जा रहा ट्वीट फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर पर एक ही ट्वीट मुकेश अंबानी के नाम से बनाए गए कई ट्विटर हैंडलों से वायरल हो रहा है। इस वायरल ट्वीट में लिखा है, ‘आप सभी भारतवासियों की मांग को देखते हुए। मैं Jio सिम के नेट पैक को 28 दिन के बजाय 30 दिन करने की सोच रहा हूँ। आपकी क्या राय है। री ट्विट के साथ बताईये।’ इस वायरल ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। बिल्कुल यही कंटेंट कई अलग-अलग ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किए गए हैं। फैक्ट चेक किए जाने तक ऐसे ही एक ट्विटर हैंडल को 5200 से अधिक रीट्वीट और 23 हजार से अधिक लाइक मिल चुके थे। इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन के लिए यहां क्लिक करें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स (मुकेश अंबानी, जियो नेट पैक, जियो वैलिडिटी 30 दिन आदि) से गूगल पर सर्च किया। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी के जियो नेट पैक की वैलिडिटी को लेकर किए गए ऐसे किसी ट्वीट की पुष्टि करती हो। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी का कोई भी बयान मीडिया हाउस रिपोर्ट जरूर करते हैं।

इसके बाद हमने इस ट्वीट को करने वाले ट्विटर हैंडल की बारीकी से पड़ताल की। इसमें हमें स्पेलिंग की गलती नजर आई (Ambanimukeshi)। ये हैंडल या इसके जैसा ही कंटेंट ट्वीट करने वाले दूसरे ट्विटर हैंडलों में से कोई भी वेरिफाइड नहीं है। यानी ट्विटर ने इन्हें ब्लू टिक नहीं दे रखा है। सामान्य स्थिति में किसी मशहूर शख्सियत की ट्विटर प्रोफाइल वेरिफाइड होती है।

हमने इस ट्विटर प्रोफाइल की असलियत जानने के लिए रिलायंस प्रवक्ता से भी बात की। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि ये मुकेश अंबानी के नाम पर बनाया गया फर्जी अकाउंट है। ऐसा कोई बयान मुकेश अंबानी ने नहीं दिया है। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं हैं। यानी साफ हो गया मुकेश अंबानी के नाम पर बनाए गए फर्जी ट्विटर हैंडल से झूठी सूचनाएं शेयर की जा रही हैं।

मुकेश अंबानी के नाम से इस फर्जी ट्विटर हैंडल को जून 2020 में बनाया गया है। फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 1644 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: मुकेश अंबानी जियो नेट पैक की वैधता बढ़ाने को लेकर देशवासियों से कोई राय नहीं मांग रहे हैं। उनके नाम पर फर्जी ट्विटर हैंडल बना झूठी सूचनाएं शेयर की जा रही हैं।

  • Claim Review : आप सभी भारतवासियों की मांग को देखते हुए। मैं Jio सिम के नेट पैक को 28 दिन के बजाय 30 दिन करने की सोच रहा हूँ। आपकी क्या राय है। री ट्विट के साथ बताईये।
  • Claimed By : @Ambanimukeshi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later