Fact Check : ‘खेलो इंडिया ऐप’ के लॉन्‍च को लेकर वायरल की जा रही पोस्‍ट गलत है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। ‘खेलो इंडिया ऐप’ को लेकर सोशल मीडिया में कुछ फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि हमारा पायलट पाकिस्‍तान के कब्‍जे में था और मोदी ‘खेलो इंडिया ऐप’ लॉन्‍च करने में व्‍यस्‍त थे। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ।

प्रधाममंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी की सुबह नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टीवल को संबोधन करने पहुंचे थे। वहां उन्‍होंने ‘खेलो इंडिया ऐप’ को भी लॉन्च किया था। जबकि विदेश मंत्रालय ने 27 फरवरी को 4 बजे के बाद भारतीय पायलट के लापता होने की जानकारी देश को दी थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

फेसबुक यूजर्स शीतल सिंह (@sheetal.p.singh.5) ने लिखा है कि आपको अभिनंदन की चिंता है और साहिब को ऐप्प उद्घाटन की। अभी शाम को उन्होंने खेलो इंडिया मोबाइल एप्प उद्घाटित कर दिया।

इसी तरह फेसबुक और Twitter पर भी दूसरे यूजर्स ‘खेलो इंडिया ऐप’ को लेकर गलत पोस्‍ट वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल मैसेज की सच्‍चाई जानने के लिए इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। सबसे पहले हम PIB की वेबसाइट पर गए। वहां हमें 27 फरवरी का एक प्रेस नोट मिला। यह दोपहर के 1:07 बजे पोस्‍ट किया गया था। यानि कार्यक्रम इससे पहले खत्‍म हो चुका था।

पीआईबी का प्रेस नोट

इसके बाद हमने उस इवेंट से जुड़े Tweet को सर्च किया, जिसमें मोदी गए थे। इसके लिए हमने InVID की मदद ली। यहां हमें दूरदर्शन न्‍यूज का एक ट्वीट मिला। जो 27 फरवरी को 10:44 बजे किया गया था। इसमें प्रधानमंत्री को ऐप लॉन्‍च करते हुए देखा जा सकता है।

दूरदर्शन न्‍यूज का ट्वीट

इसके बाद हमने नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल को सर्च किया। यहां हमें पता चला कि 27 फरवरी को सुबह 10:37 बजे नेशनल यूथ पॉर्लियामेंट फेस्टिवल से जुड़ा ट्वीट किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट

इसके बाद हमने विदेश मंत्रालय के ट्विटर हैंडल (@MEAIndia) को स्‍कैन किया। वहां हमें एक प्रेस नोट मिला। इसे विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रविश कुमार ने 27 फरवरी को 4:05 बजे ट्वीट किया। इससे यह बात तो साफ हो गई कि नरेंद्र मोदी जब ‘सुबह खेलो इंडिया ऐप’ लॉन्‍च कर रहे थे तो उस वक्‍त तक पायलट के लापता होने की खबर कन्‍फर्म नहीं थी।

विदेश मंत्रालय का प्रेस नोट

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले शीतल सिंह के फेसबुक अकाउंट का stalkscan.com की मदद से सोशल स्‍कैन किया। दिसंबर 2011 में बनाए गए इस फेसबुक अकाउंट को 11800 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी की सुबह नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टीवल में पहुंचे थे। यहां उन्‍होंने ‘खेलो इंडिया ऐप’ को भी लॉन्च किया था। यह कहना गलत है कि मोदी शाम ऐप लॉन्‍च करने के लिए किसी इवेंट में गए थे।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : हमारा पायलट पाकिस्‍तान के कब्‍जे में था और मोदी ‘खेलो इंडिया ऐप’ लॉन्‍च करने में व्‍यस्‍त थे
  • Claimed By : Sheetal P Singh
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later