X

Fact Check: पेप्सी नहीं दे रहा है ‘119वीं वर्षगाँठ’ के उपलक्ष्य में फ्री गिफ्ट्स, वायरल दावा क्लिकबेट है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि पेप्सी ऐसा कोई इवेंट नहीं चला रही है। पेप्सी इंडिया ने विश्वास न्यूज़ के साथ मेल पर बात करते हुए साफ़ किया है कि पेप्सी ऐसा कोई गिव अवे नहीं दे रही है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 29, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि 119वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में पेप्सी फ्री गिफ्ट्स बांट रहा है। बदले में जनता से इस पोस्ट को शेयर करने को कहा जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि पेप्सी ऐसा कोई इवेंट नहीं चला रही है। पेप्सी इंडिया ने विश्वास न्यूज़ के साथ मेल पर बात करते हुए साफ़ किया है कि पेप्सी ऐसा कोई गिव अवे नहीं दे रही है।

Read This Fact Check in English by Clickingh Here

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Pepsi FANS.ने वायरल पोस्ट को शेयर किया, जिसमें लिखा था- “To celebrate @Pepsi’s 119th birthday, we’ll be sending a gift box of Pepsi to anyone who shares and says “Done”. जिसका अनुवाद होता है “पेप्सी फेसबुक पर मुफ्त उपहार देकर अपना 119वां जन्मदिन या वर्षगांठ मना रही है।”

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड सर्च किया। हमें कहीं भी पेप्सी द्वारा दिए जा रहे ऐसे किसी गिव अवे की कोई खबर नहीं मिली।

पेप्सिको की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

इसके बाद हमने पेप्सिको से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। पेप्सिको इंडिया की मीडिया रिलेशन्स मंजर शिवालिका ने हमें बताया, “With reference to your email, want to bring to your notice this is fake. Pepsi is not running any such activation.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “यह पोस्ट फर्जी है। पेप्सी ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं चला रही है।”

इस विषय में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ आयुष भारद्वाज बताते हैं, “इस प्रक्रिया को तकनीकी भाषा में क्लिकबेटिंग कहा जाता है। इसमें यूजर्स को फ्री गिफ्ट्स, लॉटरी, डिस्काउंट कूपन, मोबाइल रिचार्ज आदि का लालच देकर पोस्ट को शेयर करने को कहा जाता है। कई बार इन पोस्ट्स के साथ लिंक्स भी होते हैं। इन लिंक्स पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए।”

आपको बता दें कि पेप्सी को 1893 में बनाया गया था। उस समय इसका नाम ब्रैड्स ड्रिंक था, जो कि फार्मासिस्ट कालेब ब्रैडम के नाम पर रखा गया था। 1898 में नाम बदलकर पेप्सी-कोला कर दिया गया। जिसका मतलब है कि 2022 में पेप्सी का 119वां जन्मदिन या वर्षगांठ नहीं हो सकता।

जांच के आखिरी चरण में विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर Pepsi FANS का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। हमें पता चला कि यह पेप्सिको का ऑफिशियल पेज नहीं है। इस पेज के 15 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि पेप्सी ऐसा कोई इवेंट नहीं चला रही है। पेप्सी इंडिया ने विश्वास न्यूज़ के साथ मेल पर बात करते हुए साफ़ किया है कि पेप्सी ऐसा कोई गिव अवे नहीं दे रही है।

  • Claim Review : पेप्सी फेसबुक पर मुफ्त उपहार देकर अपना 119वां जन्मदिन या वर्षगांठ मना रही है
  • Claimed By : Facebook page Pepsi FANS
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later