X

Fact Check: कैंसर के चलते जान गंवा चुकी यह बच्ची क्रिकेटर डेविड मिलर की बेटी नहीं, उनकी एक फैन थी

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह बात सही है कि तस्वीर में दिख रही बच्ची का कैंसर के कारण निधन हो गया है मगर यह बात गलत है कि वह बच्ची डेविड मिलर की बेटी थी। तस्वीर में दिख रही बच्ची डेविड मिलर की एक फैन थी, उनकी बेटी नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 10, 2022

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर के साथ एक बच्ची को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह बच्ची डेविड मिलर की बेटी है, जिसका कैंसर के कारण निधन हो गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह बात सही है कि तस्वीर में दिख रही बच्ची का कैंसर के कारण निधन हो गया है मगर यह बात गलत है कि वह बच्ची डेविड मिलर की बेटी थी। तस्वीर में दिख रही बच्ची डेविड मिलर की एक फैन थी, उनकी बेटी नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इस तस्वीर को शेयर करते हुए कई लोग दावा कर रहे हैं– “The heartbreaking news is that David Miller’s daughter has died of cancer. RIP Princess.” अनुवाद- “दिल दहला देने वाली खबर यह है कि डेविड मिलर की बेटी की कैंसर से मौत हो गई है।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। हमें इस बच्ची की लेकर कई खबरें मिली। जागरण डॉट कॉम पर 8 अक्टूबर को प्रकाशित खबर के अनुसार, “डेविड मिलर की एक बेहद प्यारी छोटी फैन का निधन हो गया है। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके दी। उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टा अकाउंट पर अपनी फैन के साथ का वीडियो शेयर करते हुए लिखा- RIP मेरी प्यारी रॉकस्टार, लव यू ऑलवेज।”

डेविड मिलर ने अपने इंस्टाग्राम पर भी एक वीडियो अपलोड करते हुए इस बात की जानकारी दी थी।

हमें इस बारे में और भी कई खबरें मिलीं। ख़बरों के अनुसार, यह बच्ची डेविड मिलर की बहुत बड़ी फैन थी और इसका नाम ‘एन’ था।

हमने इस बारे में जाने-माने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया, “यह बच्ची मिलर की बेटी नहीं, बल्कि उनकी फैन थी।”

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट विप्लव कुमार ने भी इस बात की पुष्टि की, “यह बच्ची मिलर की बेटी नहीं, उनकी एक फैन थी।”

दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट अभिषेक त्रिपाठी ने भी इस बात की पुष्टि की कि यह बच्ची मिलर की बेटी नहीं, उनकी नन्ही फैन थी।

इस पोस्ट को कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं Yash Srikanth नाम का एक यूजर। यूजर के फेसबुक पर 2,426 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह बात सही है कि तस्वीर में दिख रही बच्ची का कैंसर के कारण निधन हो गया है मगर यह बात गलत है कि वह बच्ची डेविड मिलर की बेटी थी। तस्वीर में दिख रही बच्ची डेविड मिलर की एक फैन थी, उनकी बेटी नहीं।

  • Claim Review : दक्षिण अफ्रीका के तेजतर्रार बल्लेबाज डेविड मिलर की बेटी का कैंसर से निधन
  • Claimed By : Facebook page SKY FANS
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later