X

Fact Check: श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है, न कि पारसी

श्रद्धा मर्डर केस में गिरफ्तार किए गए आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की धार्मिक पहचान को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। आफताब पूनावाला मुस्लिम है, न कि पारसी, जैसा कि सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 15, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के श्रद्धा मर्डर केस मामले के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर ऐसे कई पोस्ट्स वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया गया है कि आरोपी पूनावाला पारसी समुदाय का है। कई अन्य यूजर्स आरोपी के सिंधी और अन्य समुदाय से संबंधित होने का दावा कर रहे हैं।

हमने अपनी जांच में पाया कि श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है। दिल्ली पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है, उसमें भी आरोपी के मुस्लिम होने की जानकारी दी गई है। आरोपी का परिवार मुंबई के पालघर के वसई इलाके में रहता था और वहां रहने वाले पड़ोसियों ने भी आरोपी के मुस्लिम होने की पुष्टि की है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Samshad Mallick’ ने अपनी पोस्ट (आर्काइव लिंक) में श्रद्धा और आफताब की पुरानी तस्वीर को शेयर करते आरोपी युवक को पारसी बताया है। उन्होंने लिखा है, ”नाम में क्या रखा है ?मुस्लिम नाम रखना भी यहूदियों की साजिश थी इस्लाम के प्रति!!
रखा है अगर आपका नाम आफताब है।
आगे अमीन है पूनावाला भी है वो नहीं देखा जाएगा।
जैसे फ़िरोज़ थे, फिरोज हैं और पिरोज ही रहने वाले हैं।
नाम में ये रखा है।
वो पारसी है लेकिन कोई इसपे ध्यान नहीं देगा, आग लगाने के लिए आफताब ही ठीक है गोदी मीडिया के लिए! उसके आगे का नाम बताने पर फिर आग सही से नहीं जलेगी ना!?”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट

एक अन्य यूजर ने भी अपनी पोस्ट में मृतका और आरोपी दोनों को ही पारसी बताया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने आरोपी युवक को पारसी समुदाय का बताया है। ट्विटर यूजर ‘Yedz’ ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी पारसी है, न कि मुस्लिम।

पड़ताल

दैनिक जागरण की 15 नवंबर की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला को पुलिस महरौली के जंगल में ले गई, जहां उसने कथित तौर पर श्रद्धा के शरीर के अंगों को ठिकाने लगाया था। साथ ही पुलिस ने श्रद्धा और आफताब के कॉमन दोस्तों को पूछताछ के लिए बुलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक श्रद्धा के पिता ने आरोपी को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की है।

दिल्ली के छतरपुर में हुए इस हत्याकांड का पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए आरोपी युवक को सोमवार को गिरफ्तार किया। विश्वास न्यूज के पास इस मामले में दर्ज एफआईआर की प्रति मौजूद है। दक्षिणी दिल्ली के महरौली थाना में दर्ज एफआईआर (संख्या-0659) के मुताबिक, आरोपी युवक आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है और मृतक लड़की हिंदू धर्म की कोली जाति से संबंधित है।

श्रद्धा मर्डर केस में दक्षिणी दिल्ली के महरौली पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर, जिसमें आरोपी युवक के मुस्लिम होने की जानकारी दी गई है।
मामले में दर्ज एफआईआर की प्रति

आरोपी आफताब अमीन पूनावाला इंस्टाग्राम पर ‘thehungrychokro‘ (आर्काइव लिंक) के नाम से मौजूद है और यहां एक पोस्ट पर उसने टिप्पणी करते हुए स्वयं को मुस्लिम बताया है। करीब 422 हफ्ते पुरानी टिप्पणी में उसने लिखा है, ”@zloymom I am a Muslim and the other term you’re is Hindu. Lord Krishna is the God of Hindus. May I ask why the certain inquisitiveness about my religion???” (”मैं मुस्लिम हूं और जो दूसरा शब्द है, वह यह कि तुम हिंदू हो। भगवान कृष्ण हिंदुओं के देवता हैं। क्या मैं पूछ सकता हूं कि मेरे धर्म के बारे में ये शंकाएं क्यों?”)

आरोपी आफताब पूनावाला की इंस्टाग्राम पोस्ट, जिसमें उसने एक यूजर को जवाब देते हुए खुद को मुस्लिम बताया है

दिल्ली में इस मामले को कवर करने वाले हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के संवाददाता अरविंद द्विवेदी ने भी आरोपी के मु्स्लिम होने की पुष्टि की।

आरोपी युवक का परिवार मुंबई के पालघर में रहता है। इसलिए विश्वास न्यूज ने इस मामले में अतिरिक्त जानकारी के लिए हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो चीफ ओमप्रकाश तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने वसई में आरोपी के परिवार के पड़ोसियों के हवाले से इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि वह मुस्लिम (खोजा) है न कि पारसी।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है, न कि पारसी, जैसा कि सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पुलिस इस मामले की जांच के दौरान डेटिंग ऐप से आफताब के प्रोफाइल की डिटेल्स मांगने की तैयारी कर रही है।

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर शमशाद मलिक को फेसबुक पर पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: श्रद्धा मर्डर केस में गिरफ्तार किए गए आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की धार्मिक पहचान को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। आफताब पूनावाला मुस्लिम है, न कि पारसी, जैसा कि सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब पूनावाला पारसी समुदाय से संबंधित है।
  • Claimed By : FB User-Samshad Mallick
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later