X

Fact Check: सूरीनाम के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस 2021 के मुख्य अतिथि नहीं होंगे, वायरल दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 19, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर गणतंत्र दिवस समारोह 2021 को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। फेसबुक और ट्विटर पर शेयर की जा रहीं पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस 2021 के अवसर पर सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी मुख्य अतिथि होंगे। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार कोई विदेशी नेता गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि नहीं होगा।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी फैक्ट चेक के लिए ये दावा मिला है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यह दावा कई फेसबुक पोस्ट में मिला। विवेक पांडेय नाम के एक ऐसे ही फेसबुक यूजर ने अपनी पोस्ट में तस्वीरों का एक कोलाज शेयर किया है, जिसपर लिखा है, ‘गणतंत्र दिवस 2021 के अवसर पर सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी होंगे मुख्य अतिथि।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इस दावे को इंटरनेट पर खंगाला। हमने यह जानने की कोशिश की कि इस बार गणतंत्र दिवस पर किस विदेशी नेता को मुख्य अतिथि बनाया गया है। हमें हमारे सहयोगी जागरण जोश की वेबसाइट पर 15 जनवरी 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 5 दशकों से अधिक समय के बीच यह पहला मौका होगा, जब इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा। इस रिपोर्ट में विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी की गई जानकारी के आधार पर यह बात बताई गई है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को भारत की प्रमुख एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट भी मिला। इस ट्वीट में भी विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा।

विश्वास न्यूज को विदेश मंत्रालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 14 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। यह वीडियो विदेश मंत्रालय की साप्ताहिक वर्चुअल ब्रीफिंग का है। इस 13 मिनट 45 सेकंड ड्यूरेशन के वीडियो में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव से 13 मिनट 5 सेकंड के आसपास गणतंत्र दिवस समारोह के अतिथि को लेकर सवाल पूछा जा रहा है। जवाब में अनुराग श्रीवास्तव बताते हुए देखे जा सकते हैं कि कोरोना को देखते हुए इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मेहमान नहीं होगा।

हमने इस संबंध में अपने सहयोगी दैनिक जागरण के राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख आशुतोष झा से बात की। उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Vivek Pandey की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह प्रोफाइल सितंबर 2015 में बनाई गई है और यूजर मथुरा, यूपी के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा। सूरीनाम के राष्ट्रपति को समारोह का मुख्य अतिथि बनाए जाने का दावा गलत है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस 2021 के अवसर पर सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी मुख्य अतिथि होंगे।
  • Claimed By : Vivek Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later