X

Fact Check: इस वीडियो में पतंजलि के खिलाफ बोलते व्यक्ति का हिमालया कंपनी से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति एडवोकेट भानु प्रताप सिंह हैं। वे किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 19, 2021

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति को पतंजलि और रिलायंस के खिलाफ बोलते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति हिमालया ड्रग कंपनी के मालिक हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति एडवोकेट भानु प्रताप सिंह हैं। वे किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

क्या है फेसबुक पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Krishikarman Bharat Patel ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”ये मुल्ला Himalaya कम्पनी का मालिक है, वक्त है इसके भाषण को सुनिए विचार कीजिए और सतर्क हो जाइए, आयुर्वेदिक मेडिसिन से ब्यूटि प्रॉडक्ट्स बनाता है liv52 syrup se lekar himaliya neem 🌿tulsi aur hand sensitiser tak सभी ग्रूप में डालिए और ख़रीदना बंद कीजिए खुद व खुद घुटने पर आ जाएगा बहुतो ऑप्शनस है ।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है

पड़ताल

वीडियो को ठीक से देखने पर पीछे लोगों के हाथों में CAA, NRC लिखे झंडे देखे जा सकते हैं। यहाँ से हमें क्लू मिला कि यह वीडियो एंटी CAA आंदोलन के दौरान का हो सकता है।

हमने सबसे पहले InVID टूल की मदद से इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स निकाले। फिर इन स्क्रीनग्रैब्स को हमने गूगल रिवर्स इमेज पर “Man speaking against Patanjali,Reliance at anti CAA protests” कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमें इस वीडियो के बारे में एक खबर www.eastcoastdaily.in पर भी मिली। खबर में यह वीडियो एम्बेडेड था। यहाँ वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को एडवोकेट भानु प्रताप सिंह बताया गया था।

भानु प्रताप सिंह के बारे में ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि वे एक वकील हैं। उनके बारे में कहीं भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिसमें उनके हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े होने की बात कही गयी हो।

हमने इस विषय में एडवोकेट भानु प्रताप सिंह से फ़ोन के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो में bs ही हैं और वे किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पुष्टि के लिए हमने हिमालया के स्पोक्सपर्सन से भी बात की। उन्होंने हमें बताया, “ये वायरल पोस्ट फर्जी है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।”

हमने हिमालया ड्रग कंपनी की वेबसाइट भी चेक की। यहाँ एक डेडिकेटेड पेज पर कंपनी की पूरी लीडरशिप के बारे में जानकारी है। यहाँ कहीं भी एडवोकेट भानु का नाम नहीं है।

वायरल वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Narender Kumar Jindal कानपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति एडवोकेट भानु प्रताप सिंह हैं। वे किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

  • Claim Review : ये मुल्ला Himalaya कम्पनी का मालिक है, वक्त है इसके भाषण को सुनिए विचार कीजिए और सतर्क हो जाइए
  • Claimed By : Narender Kumar Jindal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later