X

Fact Check: बंगाल के कॉलेज के बाहर हुई इस घटना में नहीं था कोई कम्युनल एंगल, भ्रामक पोस्ट वायरल

विश्वास न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि पीड़ित और हमला करने वाला दोनों एक ही समुदाय के थे। वायरल वीडियो के साथ जो कम्युनल दावा किया जा रहा है, वह गलत है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 9, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़). सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की के चेहरे से खून निकलता दिखाई दे रहा है और वो रोते हुए किसी से फ़ोन पर बात कर रही है। इस दर्दनाक वीडियो को सोशल मीडिया यूजर यह करते हुए वायरल कर रहे हैं कि पश्चिम बंगाल में एक मुस्लिम लड़के ने एक हिन्दू लड़की द्वारा ठुकराए जाने पर उसपर हमला किया। जब विश्वास न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि पीड़ित और हमला करने वाला दोनों एक ही समुदाय के थे। वायरल वीडियो के साथ जो कम्युनल दावा किया जा रहा है, वह गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर “प्रीती दिल्ली वाली” ने वायरल वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘Fayaz Ahmed attacked a Hindu girl with a sharp blade in Cooch Behar, West Bengal. Fayaz attacked this girl in front of Alipurdor College. @abpanandatv
#लव_जिहाद #PTD_ON_STAGE_LA_Day4 #EliminacaoAFazenda’.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल पर कीवर्ड के साथ सर्च किया और हमारे हाथ siliguritimes.com की एक खबर लगी। 29 नवंबर 2021 को पब्लिश हुई खबर के अनुसार, “अलीपुरद्वार जिले के फलकता कॉलेज के सामने सोमवार को एक युवक ने एकतरफा प्रेम प्रसंग को लेकर एक युवती पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। पीड़िता पर हमला इसलिए किया गया, क्योंकि उसने युवक की हरकतों और उसके प्रेम प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। जानकारी के अनुसार, आज दोपहर कॉलेज में प्रवेश करने के दौरान युवक ने छात्रा पर ब्लेड से हमला कर दिया।” पर इस खबर में न ही हमलावर का नाम था और न ही पीड़ित का।

हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें 30 नवंबर 2021 को telegraphindia.com पर भी इस मामले में एक खबर मिली। इसमें दी गयी जानकारी के मुताबिक, ‘सोमवार दोपहर पीड़ित लड़की और उसका एक दोस्त कॉलेज के गेट की ओर जा रहे थे, तभी उनके बैच मेट फजद्दीन हुसैन ने पीड़ित लड़की को बालों से पकड़ा, ब्लेड निकाला, कई बार उसपर हमला किया। और इसके बाद दोपहिया वाहन से भाग निकला। लड़की अस्पताल में भर्ती है। पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया है।’ खबर में लड़की का नाम नहीं था।

zeenews.india.com में भी इस मामले में खबर छपी थी। इस खबर में भी लड़के का नाम फजद्दीन हुसैन बताया गया था। मगर लड़की का नाम कहीं नहीं था।

हमने इस विषय में अलीपुरद्वार के एसपी भोलानाथ पांडेय से संपर्क साधा। लड़की के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने हमें बताया, “असल में इस घटना में जिस लड़की के ऊपर हमला हुआ था वो उसी समुदाय की थी, जिस समुदाय का उसका हमलावर था। इस घटना में कोई कम्युनल एंगल नहीं था।”

दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने भी हमसे बात करते हुए कन्फर्म किया कि दोनों एक ही समुदाय के थे और मामला एकतरफा प्रेमप्रसंग का था। इसमें कोई कम्युनल एंगल नहीं था। वायरल दावा गलत है।

गलत पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर ‘प्रीती दिल्ली वाली’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 733 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि पीड़ित और हमला करने वाला दोनों एक ही समुदाय के थे। वायरल वीडियो के साथ जो कम्युनल दावा किया जा रहा है, वह गलत है।

  • Claim Review : Fayaz Ahmed attacked a Hindu girl with a sharp blade in Cooch Behar, West Bengal. Fayaz attacked this girl in front of Alipurdor College
  • Claimed By : प्रीती दिल्ली वाली
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later