X

Fact Check: क्रिसमस ट्री जैसा दिखने वाला जमा हुआ झरना आइसलैंड में नहीं, बल्कि चीन में है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह झरना आइसलैंड में नहीं, बल्कि चीन में है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 24, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। क्रिसमस ट्री जैसा दिखने वाले एक जमे हुए झरने की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह आइसलैंड का एक झरना है, जो ठंड की वजह से जम गया है और दिखने में क्रिसमस ट्री जैसा लग रहा है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह झरना आइसलैंड में नहीं, बल्कि चीन में है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Maria Fur-Real ने 19 नवंबर को इस तस्वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि यह झरना आइसलैंड में है। साथ में लिखा “The most beautiful Christmas tree formed from winter over a waterfall, in Iceland “

फेसबुक पोस्‍ट के आकाईव्‍ड वर्जन को यहां क्लिक करके देखा जा सकात है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी Alamy पर मिली। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार, यह झरना चीन में है।

हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी शटरस्टॉक पर भी मिली। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार भी यह झरना चीन में है।

हमें यह तस्वीर publications.americanalpineclub.org के एक आर्टिकल में भी मिली। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार भी यह झरना चीन में है।

publications.americanalpineclub के लिए इस खबर को लिंडसे ग्रिफिन ने लिखा था। उनके बारे में खोजने पर हमें पता चला कि वे द हिमालयन क्लब के एक मेम्बर हैं। ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि हिमालयन क्लब को 1928 में स्थापित किया गया गया था। इस क्लब को पर्वतारोहण को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था।

हमने इस वायरल पोस्ट को लेकर पुष्टि के लिए द हिमालयन क्लब में कॉल किया। क्लब की एक मैनेजर और लम्बे समय से पर्वतारोही रहीं पूजा कात्यायन ने हमें बताया कि वायरल तस्वीर उन्होंने देखी है। इस विषय में उन्होंने हमें बताया कि यह झरना मध्य चीन के हेनान प्रांत के लिन्झोउ शहर में ताइहांग ग्रांड कैन्यन में है और अक्सर चर्चा में रहता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Maria Fur-Real की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर स्पेन की रहने वाली है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह झरना आइसलैंड में नहीं, बल्कि चीन में है।

  • Claim Review : The most beautiful Christmas tree formed from winter over a waterfall, in Iceland
  • Claimed By : Maria Fur-Real
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later